logo-image

PMO Complaint Process: सरकारी दफ्तरों के कामकाज से हैं परेशान, तो आप सीधे PMO में कर सकते हैं शिकायत, ये है तरीका

PMO Complaint Process: जानकारी के मुताबिक शिकायत दर्ज होने के बाद बाद कार्रवाई शुरू हो जाती है. कोई भी ऑनलाइन के अतिरिक्त ऑफलाइन तरीके से भी प्रधानमंत्री कार्यालय में अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है.

Updated on: 24 Jan 2022, 09:57 AM

highlights

  • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से शिकायत दर्ज करा सकते हैं
  • डाक और फैक्स के जरिए भी शिकायत को दर्ज कराया जा सकता है

नई दिल्ली:

PMO Complaint Process: अगर आप सरकारी दफ्तरों के कामकाज से परेशान हैं तो आप सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय (Prime Minister’s Office-PMO) में शिकायत कर सकते हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय के पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको एक ऑप्शन मिलता है वहां पर आप बेहद आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि प्रधानमंत्री कार्यालय के पोर्टल के जरिए ऑनलाइन तरीके से कैसे अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.   

यह भी पढ़ें: शादी के बाद Pan Card में बदलना चाहती हैं सरनेम, इस आसान तरीके से करें बदलाव

शिकायत दर्ज कराने का ऑनलाइन तरीका
आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.pmindia.gov.in/hi/ पर जाना होगा. उसके बाद होम पेज पर ही सबसे नीचे 'प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करें' कैटेगरी में 'प्रधानमंत्री को लिखे' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. इस पेज पर शिकायतकर्ता को मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस और सुरक्षा कोड डालना होगा. उसके बाद OTP के लिए आपको क्लिक करना होगा. यहां पर आपके मोबाइल और ई मेल पर ओटीपी आएगा. 
ओटीपी को भरने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा. इस पेज पर आपको अपना पूरा नाम, पता और शिकायत का विवरण देना होगा. अगर उससे जुड़ा कोई डॉक्यूमेंट है तो उसे अपलोड करना होगा.

यह भी पढ़ें: PM Umeed Yojana 2022: खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए मोदी सरकार लेकर आई यह स्कीम, होंगे ढेरों फायदे

जानकारी के मुताबिक शिकायत दर्ज होने के बाद बाद कार्रवाई शुरू हो जाती है. कोई भी ऑनलाइन के अतिरिक्त ऑफलाइन तरीके से भी प्रधानमंत्री कार्यालय (PM Narendra Modi) में अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है. इसके लिए आपको प्रधानमंत्री कार्यालय के पते पर डाक से अपनी शिकायत को भेजना होगा. फैक्स के जरिए भी शिकायत दर्ज कराया जा सकता है.