News Nation Logo

PM Umeed Yojana 2022: खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए मोदी सरकार लेकर आई यह स्कीम, होंगे ढेरों फायदे

PM Umeed Yojana 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल यानी 2021 में अप्रैल में बेरोजगार युवाओं के लिए इस योजना को शुरू किया था. इस योजना का कार्यकाल 2021 से 2025-26 तक है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Jan 2022, 08:52:39 AM
PM Umeed Yojana 2022: Narendra Modi

PM Umeed Yojana 2022: Narendra Modi (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए ट्रेनिंग दिया जाएगा
  • अगले वित्तीय वर्ष में अप्रैल से शुरू हो सकती है यह योजना

नई दिल्ली:  

PM Umeed Yojana 2022: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार युवाओं में उद्यम को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही पीएम उम्मीद योजना को शुरू कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार अगले पांच साल में 3 लाख से अधिक युवाओं को उद्यमी बनाने के मकसद से उन्हें ट्रेनिंग देने, लोन देने और उनको उपयुक्त बाजारों से जोड़ने की योजना बना रही है. यही नहीं युवा इस योजना के जरिए भविष्य में नौकरी देने वाले भी बन सकते हैं. सरकार की इस योजना में Umeed का आशय Udyam Mitra for Excellence in Entrepreneurship Development से है.

यह भी पढ़ें: शादी के बाद Pan Card में बदलना चाहती हैं सरनेम, इस आसान तरीके से करें बदलाव

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल यानी 2021 में अप्रैल में बेरोजगार युवाओं के लिए इस योजना को शुरू किया था. इस योजना का कार्यकाल 2021 से 2025-26 तक है और इसके जरिए बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए ट्रेनिंग दिया जाएगा. युवा इस योजना का फायदा लेने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. फिलहाल इस योजना को लेकर संबंधित मंत्रालयों के बीच चर्चा हो रही है और जल्द ही इस योजना को अंतिम रूप दिया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग): सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते के साथ इस भत्ते में भी बढ़ोतरी का हो सकता है ऐलान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले वित्तीय वर्ष में अप्रैल से PM Umeed Scheme को शुरू किया जा सकता है. साथ ही कैबिनेट की मंजूरी के बाद, व्यापक नीति दिशा और परिचालन दिशानिर्देशों को पूरा करने के लिए एक संचालन समिति का गठन किया जा सकता है. ऐसे में अगर आप इस योजना का फायदा उठाने की सोच रहे हैं तो आपको अभी फिलहाल इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि अभी तक यह योजना लॉन्च नहीं हुई है.

First Published : 24 Jan 2022, 08:49:30 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.