logo-image

PM Surya Ghar: इन 1 करोड़ घरों की हुई चांदी, 300 यूनिट पावर मिलेगी फ्री

Muft Bijli Yojana: देश के इन 1 करोड़ परिवारों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि इन घरों को 300 युनिट तक बिजली फ्री दी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को लॉन्च करने का एलान किया है.

Updated on: 13 Feb 2024, 03:00 PM

highlights

  • मुफ्त बिजली योजना के लॉन्चिंग का एलान, ऐसे मिलेगा फायदा
  • प्रधानमंत्री ने खुद सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर दी जानकारी 
  • इन घरों  को मुफ्त मिलेगी बिजली, सोलर सिस्टम के जरिये पहुंचाई जाएगी बिजली

नई दिल्ली :

Muft Bijli Yojana: देश के इन 1 करोड़ परिवारों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि इन घरों को 300 युनिट तक बिजली फ्री दी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को लॉन्च करने का एलान किया है. प्रधानमंत्री ने खुद ट्विटर पर जानकारी शेयर की है. कैप्शन में लिखा है कि "75,000 करोड़ के निवेश के जरिए एक करोड़ घरों पर रुफटॉप सोलर सिस्टम्स के जरिए बिजली पहुंचाई जाएगी जिससे हर महीने 300 यूनिट्स तक इन घरों को मुफ्त बिजली दी जाएगी,,. ये घर 1 करोड़ परिवार फ्री की बिजली से जगमग होंगे. इसकी रूपरेखा तैयार कर ली गई है. इसके बाद योजना को बढ़ाने का भी प्रावधान है.. 

यह भी पढ़ें : रील बनाने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार देगी नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड

बनेंगे रोजगार के नए अवसर 
यही नहीं प्रधानमंत्री ने देश के लोगों के लिए संदेश भी संप्रेषित  किया है. जिसमें उन्होने बताया कि रुफटॉप सोलर सिस्टम्स को लोकप्रिय बनाने से लेकर प्रमोट करने के लिए  शहरी निकायों और पंचायतों को प्रोत्साहन दिया जाएगा. इसके अलावा योजना से रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे. योजना के जरिए लोगों को अपनी आय बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. वहीं कुछ ही दिनों में स्कीम को आगे विस्तार दिया जाएगा. जिससे देश  को कम लागत में अधिक बिजली की सौगात मिलेगी. इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है. अब देखना ये है कि कितनी जल्दी ये अवसर लाभार्थियों को मिलता है. 


 
प्रधानमंत्री की अपील
आपको बता दें कि ये पहले सोलर पावर को बढ़ावा देने के उद्देशय से की जा रही है. मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करने की अपील करते हुए योजना का लाभ लेने के लिए pmsuryaghar.gov.in वेबसाइट पर आवेदन करने को कहा है. साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना से जुड़ने की भी अपील की गई है. योजना के विस्तार से लोगों को रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. साथ ही कम लागत में ज्यादा बिजली का उत्पादन भी होगा. इसके अलावा किसानों को भी इसका लाभ मिलने वाला है.