logo-image

रील बनाने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार देगी नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड

National Creators Award: वर्तमान युग पूरी तरह से सोशल मीडिया का है. क्योंकि आज छोटी से छोटी हर गतिविधि सोशल मीडिया पर शेयर की जाती है. वहीं कुछ लोग तो खरीदारी करने की भी रील बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करते हैं.

Updated on: 13 Feb 2024, 01:48 PM

highlights

  • 21 फरवरी 2024 है आवेदन की अंतिम तारीख, ये रहेगा क्राइट एरिया
  • 20 अलग-अलग कैटेगरी में वितरित होंगे नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड्स
  • सरकार ने पात्र  लोगों से मांगे नॅामिनेशन, ये आवेदन का आसान तरीका

नई दिल्ली :

National Creators Award: वर्तमान युग पूरी तरह से सोशल मीडिया का है. क्योंकि आज छोटी से छोटी हर गतिविधि सोशल मीडिया पर शेयर की जाती है. वहीं कुछ लोग तो खरीदारी करने की भी रील बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करते हैं. यदि आपको भी ये आदत हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार अब सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को सम्मानित करने का ऐलान कर चुकी है. जी हां कुछ नियम व शर्त पूरी करने वाले सोशल मीडिया के योद्धाओं को सरकार नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड से सम्मानित करेगी. यही नहीं ऐसे कंटेट क्रिएटर्स को कुछ धनराशि भी भेंट स्वरूप दी जाएगी. हालांकि ये धनराशि कितनी होगी इसका खुलासा अभी तक नहीं किया गया है. 

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: होली से पहले आएगी कर्मचारियों की मौज, इतनी बढ़कर आएगी सैलरी

21 फरवरी 2024 है अंतिम तारीख
आपको बता दें कि ये आयोजन केन्द्र सरकार करा रही है. जिसमें देशभर के तमाम हूनरमंद लोग प्रतिभाग करेंगे. इसके लिए सरकार की तरफ से नॉमिनेशन भी मांगे गए हैं. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य है देशभर में लोगों को जागरूक कर रहे लोगों को सम्मान देना है. ताकि वे अपना काम और मुस्तैदी से करते रहें. हालांकि इसमें उन क्रिएटर्स को ही शामिल किया गया है. जो युनिक कंटेट लोगों के सामने पेश करते हैं. जानकारी के मुताबिक ये  नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड्स 20 अलग-अलग कैटेगरी में दिए जाएंगे.नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 21 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है. 

ये है नॅामिनेशन का तरीका
आपको बता दें  कि यदि आपके भी करोड़ों की संख्या में फॅालोअर हैं. साथ ही आप समाज में जागरूकता फैलाने वाला कंटेट लोगों को रील या अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से परोसते हैं तो आप ये अवार्ड पा सकते हैं. इसके लिए बाकायदा MyGov.in पर पेज तैयार किया गया है. जिसमें पीएम मोदी का एक कोट भी लगाया गया है. इसमें कैप्शन दिया गया है कि “मैं देख रहा हूं कि आपका कंटेंट हमारे देश के लोगों को कैसे प्रभावित करता है और हमारे पास इस प्रभाव को और भी अधिक प्रभावी बनाने का मौका है.” आइये जानते हैं आवेदन करने के लिए आपको क्या करना होगा. 

ऐसे करें नॉमिनेशन 
सबसे पहले आपको माइ जीओवी की वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर जाना होगा
आपको पेज पर नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड 2024 क विकल्प दिखेगा
यहां जाकर आप अपनी जरूरी डिटेल्स डालकर नॉमिनेशन कर सकते हैं
यह पेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी से ही लॅगाइन होगा
अपनी सबसे शानदार रील या वीडियो को कैटेगरी चुनकर अपने कुछ सोशल मीडिया लिंक अटैच करने होंगे