logo-image

2 लाख रुपए का फायदा देती है ये सरकारी स्कीम, बस करना है ये काम

अगर आप भी बहुत छोटा निवेश कर ज्यादा फायदा चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि सरकार ने अल्प आय वालों के लिए प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना के नाम से ये स्कीम शुरू की थी. जिसमें आपको महज 12 रुपए के निवेश में 2 लाख रुपए तक का बीमा कवर मिलता है.

Updated on: 23 Mar 2022, 05:30 PM

नई दिल्ली :

अगर आप भी बहुत छोटा निवेश कर ज्यादा फायदा चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि सरकार ने अल्प आय वालों के लिए प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना के नाम से ये स्कीम शुरू की थी. जिसमें आपको महज 12 रुपए के निवेश में 2 लाख रुपए तक का बीमा कवर मिलता है. यही नहीं अन्य भी कई फायदे स्कीम से जुडने के बाद आपको मिलते हैं. साथ ही ये निवेश एक दम बिना जोखिम के होता है. क्योंकि ये सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं में से एक है. इस योजना से जुड़ने के लिए आपको भारत का नागरिक होना अनिवार्य है. साथ ही योजना का लाभ लेने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है.

यह भी पढ़ें : इन किसानों को लौटानी पड़ सकती है PM Kisan सम्मान निधि, सरकार ने किया बड़ा बदलाव

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत दुर्घटना या विकलांगता की स्थिति में लोगों को सहायता राशि दी जाती है. इस योजना के अंतर्गत बीमाधारक को 2 लाख रुपये का दुर्घटना कवर मिलता है. बीमा कवर का लाभ लेने के लिए आपको साल में 12 रुपये का प्रीमियम भरना है. इस योजना का लाभ 18 से 70 वर्ष का कोई भी व्यक्ति ले सकता है. इस स्कीम में ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से हर साल 1 जून को प्रीमियम की राशि आपके बैंक खाते से कट जाती है.

ये भी फायदे
इस स्कीम से जुड़ने के बाद यदि आप आंशिक रूप से विकलांग हो जाते हैं तो ऐसे में आपको एक लाख रुपये तक की राशि मिलती है. वहीं अगर व्यक्ति की मौत या किसी प्रकार से वह विकलांग हो जाता है. ऐसे में उसको 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया काफी आसान है. इस स्कीम में आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा. वहां जाकर आप आवेदन फॉर्म भरकर इसमें खाता खुलवा सकते हैं. इसके बाद  ऑटोमैटिक आपके खाते निवेश के पैसे कटते रहेंगे.