logo-image

राशन,आवास,पेंशन की राह आसान करेगा PM Suraj Portal, जानें कैसे मिलेगी आमजन को मदद

PM Suraj Portal: प्रधानमंत्री सूरज पोर्टल डिजिटल युग में मील का पत्थर साबित होगा. क्योंकि पोर्टल के आने के बाद किसी को भी लोन लेने के लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे. बल्कि पोर्टल के माध्यम से ही जरूरतमंद को लोन मिल जाएगा.

Updated on: 14 Mar 2024, 09:35 AM

highlights

  • विगत दिवस प्रदानमंत्री मोदी ने लॅान्च किया पीएम सूरज पोर्टल
  • एक लाख लोगों को लोन राशि भी की गई वितरित
  • प्रधानमंत्री सूरज पोर्टल है बहुत काम की चीज, ऐसे मिलेगा लोगों को फायदा

नई दिल्ली :

PM Suraj Portal: केन्द्र सरकार हर वर्ग का ध्यान रखते हुए योजनाओं का क्रियान्वयन करती है. विगत दिवस यानि 13 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम सूरज पोर्टल लॅान्च किया है. जिससे आमजन को ढेरों फायदे होने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक इस पोर्टल के माध्यम से जरूरतमंद बिना किसी झंझट के राशन,आवास,पेंशन पा सकेंगे. यही नहीं विगत दिवस पीएम मोदी ने करीब एक लाख पात्र लोगों को ऋण राशि भी वितरित की गई. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री सूरज पोर्टल से लोगों को काफी फायदा होने वाला है. आइये जानते हैं आमजन के लिए कैसे उपयोगी है पीएम सूरज पोर्टल

यह भी पढ़ें : IRCTC: अब सस्ते में बनाएं चार धाम यात्रा की योजना, IRCTC ने लॅान्च किया 12 दिन का टूर पैकेज

आखिर पीएम सूरज पोर्टल है क्या? 
अभी लोगों को कंफ्यूजन है कि आखिर पीएम सूरज पोर्टल है क्या. आपको बता दें कि पीएम सूरज पोर्टल एक राष्ट्रीय पोर्टल है. जिसे सामाजिक उत्थान और रोजगार के लिए डिजाइन किया गया है. इस पोर्टल के जरिए जरूरतमंदों को ऋण सहायता स्वीकृत की जाएगी. यही नहीं इसके माध्यम से ही आप 15 लाख तक के बिजनेस लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. यानि पीएम सूरज पोर्टल आने से जरूरतमंदों को बैंकों के चक्कर नहीं लगाने होंगे. पोर्टल पर ही आवेदन होगा. साथ ही वहीं आपके लोन को अप्रुवल भी मिल जाएगा. इसलिए आपको किसी भी बिचोलिये के चक्कर में ही पड़ने की जरूरत नहीं होगी.


जरूरतमंद कैसे लेंगे लाभ
पीएम सूरज पोर्टल को वर्तमान युग में मील का पत्थर बताया जा रहा है. यानि  इसका उद्देश्य समाज के सबसे वंचित वर्गों का उत्थान करना और सशक्तिकरण बताया जा रहा है. इस योजना के अंतर्गत ऋण तो मुहैया कराया ही जाएगा. इसके अलावा पीएम सूरज पोर्टल के जरिए व्यवसाय के नए अवसर भी तैयार होंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार इस पीएम सूरज पोर्टल के जरिए वंचित वर्गों को लाभ मिल सकेगा. ज्यादा जानकारी के लिए पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट की जा सकती है.