News Nation Logo

PM Kisan Yojana: इन लोगों को नहीं मिलेगा 12वीं किस्त का लाभ, जल्द करें ये काम

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 15 Jul 2022, 04:36:01 PM
PM NIDHI

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि अब कुछ किसानों को 12वीं किस्त से वंचित रखा जाएगा. इसलिए जल्द से जल्द सरकार द्वारा दिये निर्देशों का पालन करें. ताकि 12वीं किस्त से वंचित न रहना पड़े. अगर आप चाहते हैं कि आपको अगली किस्त यानी 12वीं किस्त का लाभ मिले, तो जरूरी है कि आप कोई गलती न करें. अन्यथा आपका पैसा अटक सकता है. आपको बता दें कि कुछ लोग पीएम सम्मान निधि का फर्जी तरीके से लाभ उठा रहे हैं. अब सरकार ऐसे लोगों को चिंहित कर रही है. ताकि सभी पात्र लोगों को लाभ मिलता रहे. इसलिए रजिस्ट्रेशन करते वक्त भूलकर भी कोई गलती न करें.

यह भी पढ़ें: अब गाड़ी धीमी चलाने पर भी कटेगा 2000 रुपए चालान, सरकार ने जारी किया नया आदेश

अटक सकती है 12वीं किस्त 
अगर आपने फॉर्म में अपना नाम हिंदी में लिखा है, तो इसे तुरंत अंग्रेजी में करें ,आवेदन फॉर्म में भरा नाम और बैंक खाते में लिखा आवेदक का नाम मैच न होने पर भी आपकी किस्त रुक सकती है. इसलिए बैंक की जानकारी, जैसे- खाता संख्या, आईएफएससी कोड आदि. यही नहीं डाटा एनेलेसिस में जानकारी में आया है कि कुछ लोगों ने अपने गांव का नाम गलत भरा है. इसलिए एक बार फिर से आवेदन को चैक करें. ताकि आपको सरकार की महत्वकांशी योजना का लाभ मिलता रहे.

ऐसे करें सुधार 
अगर आपके आवेदन में कोई गलती हुई है, तो आपको इसमें सुधार करने के लिए पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है. इसके बाद आपको 'फॉर्मर कॉर्नर' वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. फिर आपके सामने 'आधार एडिट' का विकल्प आएगा. अगर आपकी आधार से जुड़ी कोई गलती है, तो आप यहां क्लिक करके इसे सुधार सकते हैं. इसके अलावा आप अपने सर्किल के पटवारी से भी संपर्क कर सकते हैं. उससे अपनी कोई भी गलती का सुधार करा सकते हैं.

First Published : 15 Jul 2022, 04:36:01 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.