logo-image

PM Kisan Yojana: 15 जून की शाम तक नहीं कराई ई-केवाईसी तो अटक जाएगी 14वीं किस्त

यदि आज किसी किसान भाई ने ई-केवाईसी नहीं कराया तो उसे हो सकता है 14वीं किस्त का लाभ न मिले. क्योंकि आज ईकेवाईसी की लास्ट डेट है. बताया जा रहा है कि इस बार लगभग 3 करोड़ लोगों को 14वीं किस्त से वंचित किया जाना है.

Updated on: 15 Jun 2023, 12:35 PM

highlights

  • जून के अंतिम सप्ताह में  14वीं किस्त आने की संभावना 
  • सरकार ने बनाई लाभार्थियों की सूची, इस बार 3 करोड़ किसान रह सकते हैं योजना के लाभ से वंचित 

नई दिल्ली :

PM Kisan Yojana e-KYC: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ पात्र तक पहुंचे. इसलिए सरकार ई-केवाईसी शुरू की थी. लेकिन अभी भी कुछ किसान ई-केवाीईसी कराने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं. जबकि आज ई-केवाईसी कराने की अंतिम तारीख है. बताया जा रहा है कि इस बार लगभग 3 करोड़ ऐसे किसान हैं जिन्होने सरकार की गाइडलाइन फॅालो नहीं की है. इसलिए ऐसे किसानों को 14वीं किस्त का लाभ नहीं मिल सकेगा. सरकार का मानना है कि उन्होने 14वीं किस्त के लिए सूची लगभग तैयार कर ली है. 

यह भी पढ़ें : Water Taxi : देश के लोगों को आज मिलेगा तोहफा, वाराणसी में कर सकेंगे वॅाटर टैक्सी से यात्रा

इस माह के अंतिम सप्ताह में क्रेडिट होगी किस्त 
दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त को लेकर मसौदा तैयार कर लिया गया है. संभावनाएं जताई जा रही हैं कि जून के अंतिम सप्ताह में खाते में 14वीं किस्त क्रेडिट कर दी जाएंगी. हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा सरकार की ओर से नहीं की गई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि लाभार्थियों की लिस्ट तैयार कर ली गई है. लगभग 3 करोड लोग इस बार लाभार्थियों की सूची से बाहर होने की संभावना है. ये वहीं लोग हैं जिन्होने सरकार द्वारा बनाई गाइडलाइन को फॅालो नहीं किया है. 

ये किसान रहेंगे वंचित 
आपको बता दें कि 13वीं किस्त से लगभग 2 करोड़ किसानों को वंचित कर दिया गया था.  बाद में पता चला था कि जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है. साथ ही भूसत्यापन नहीं कराया है. ऐसे लोगों को 14वीं किस्त से वंचित कर दिया गया था. 15 जून ई-केवाईसी के लिए अंतिम तिथि थी. लेकिन सरकारी आंकड़ों का मानना है कि इस बार 14वीं किस्त से वंचित रहने वालों का आंकड़़ा और बढ़ जाएगा. क्योंकि अभी देश में करोड़ों लोगों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है..