logo-image

PM kisan Yojana:किसान तुरंत कर लें ये काम, तभी खाते में आएगी 12वीं किस्‍त

रजिस्ट्रेशन करते वक्त राशन कार्ड को भी अपलोड करना होगा वरना आपको अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा.

Updated on: 24 Jul 2022, 03:01 PM

highlights

  • ई-केवाईसी पूरा करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है
  • रजिस्ट्रेशन करते वक्त राशन कार्ड को भी अपलोड करना होगा
  • किसान सम्मान योजना की 12वीं किस्त से वंचित रह सकते

 

 

 

 

नई दिल्ली:

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अब तक 11 किश्तों में किसानों को पैसे भेजे जा चुके हैं. इसकी अगली किश्त भी अब जल्द ही किसान को मिलने वाली है. लेकिन 12वीं किश्त पाने से पहले आपको e-KYCकरना बहुत जरूरी है. सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर साफ किया है कि पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ उठाने वाले लोगों को ई-केवाईसी पूरा करा लेना जरूरी है. बता दें ई-केवाईसी पूरा करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. वहीं अगर 31 जुलाई तक ई-केवाईसी का काम पूरा नहीं किया तो पीएम किसान सम्मान योजना की 12वीं किस्त से वंचित रह सकते है.   

अगर आपने अब तक e-KYC नहीं किया है तो 2 तरीके से ई-केवाईसी करा सकते हैं. अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं. दूसरा घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से भी अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं. इसके साथ ही सरकार ने पीएम किसान स्कीम के नियम में बड़ा बदलाव करते हुए, अब रजिस्ट्रेशन के दौरान राशन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी देना जरूरी कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें-गोदावरी पर पोलावरम परियोजना को लेकर तेलुगु राज्यों के बीच बढ़ा विवाद

फर्जीवाड़े को रोकने के लिए किया बदलाव

अब आपको रजिस्ट्रेशन करते वक्त राशन कार्ड को भी अपलोड करना होगा वरना आपको अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. साथ ही सरकार ने योजना के लाभ को जारी रखने के लिए ई-केवाईसी करना भी अनिवार्य कर दिया है. दरअसल सरकार ने पीएम किसान निधि योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए यह बदलाव किया है.  इस योजना में परिवार का एक सदस्य पति या पत्नी ही पैसा ले सकता है. 

पीएम किसान लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आप इस तरीके को यूज कर सकते हैं. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा. फिर यहां आपको फार्मर्स कॉर्नर का ऑप्शन दिखाई देगा. फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में लाभार्थी लिस्ट ऑप्शन (Beneficiaries List optio)पर क्लिक करना होगा.पीएम किसान योजना के तहत पहली किश्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दी जाती है, जबकि दूसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दी जाती है. वहीं, तीसरी किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर की जाती है. अब तक टाइमलिंग के मुताबिक 11वीं किश्त का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है.