logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Kisan Yojana : 9.3 करोड़ किसानों को मिला तोहफा, इस दिन आकाउंट में आएंगे 2000 रुपए

PM Kisan Yojana 17th installment: प्रधानमंत्री मोदी ने 3.0 की शपथ लेने के तुरंत बाद सबसे पहला काम देश के 9.3 करोड़ किसानों को 17वीं किस्त की फाइल पर हस्ताक्षर करने का किया था.

Updated on: 13 Jun 2024, 03:29 PM

highlights

  • पीएम मोदी दे चुके हैं 17वीं किस्त जारी करने के निर्देश
  • 20000 करोड़ की धनराशि पर कर चुके हैं हस्ताक्षर
  •  किसानों में  अभी भी संशय बना कि कब खाते में आएंगे पैसे

नई दिल्ली :

PM Kisan Yojana 17th installment:  प्रधानमंत्री मोदी ने 3.0 की शपथ लेने के तुरंत बाद सबसे पहला काम देश के 9.3 करोड़ किसानों को 17वीं किस्त की फाइल पर हस्ताक्षर करने का किया था. यही नहीं 20000 करोड़ की धनराशि किसानों के खाते में डालने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये हुए हैं. लेकिन अभी किसानों के  खाते में 17वीं किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है. इससे किसानों ने संशय बना हुआ है कि आखिर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त कब जारी होगी...जब इसके बारे में  अधिकारियों से जानकारी मांगी गई तो उन्होने बताया कि 20 जून से पहले ही पात्र किसानों के खाते में स्कीम की 17वीं किस्त क्रेडिट कर दी जाएगी.. 

यह भी पढ़ें : अब 14 सितंबर तक करा सकते हैं आधार कार्ड अपडेट, UIDAI ने एक्सटेंड की डेट

इस बार बढ़ी लाभार्थियों की संख्या
 आपको बता दें कि 28 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र दौरे के दौरान 16वीं किस्त जारी की थी.  जिसमें लगभग 8.5 करोड़ किसानों को किस्त का लाभ दिया गया था. यानि ईकेवाईसी व भूसत्यापन की वजह से लगभग ढाई करोड़ किसान योजना के  लाभ से वंचित कर दिए गए थे. लेकिन इस बार पहले से लगभग 70 से 80 लाख लाभार्थियों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. आपको बता दे कि इस बार विभाग ने 9.3 करोड़ किसानों को लाभार्थियों की सूची में शामिल किया है. जिनके खाते में कुल 20000 करोड़ की धनराशि क्रेडिट की जानी है... 

18 जून को खाते में क्रेडिट होंगी धनराशि
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार बंपर वोटों से जीत दर्ज की है. जानकारी मिल रही है कि 18 जून को पीएम वाराणसी दौरे पर जाएंगे. साथ ही एक कार्यक्रम के दौरान 17वीं किस्त जारी करेंगे. विभागीय जानकारी के मुताबिक इस बार कुल 9.3 करोड़ लाभार्थियों के खाते में डिबीटी माध्यम से 17वीं किस्त के 2000-200 रुपए पहुंचेंगे. इस बार भी लगभग 2 करोड़ किसानों को योजना के लाभ से वंचित किया है. बताया जा रहा है कि जिन किसानों ने ईकेवाईसी व भूसत्यापन नहीं कराया हैं.