logo-image

PM Kisan Yojana: इन लोगों के खाते में नहीं पहुंचेगी 14वीं किस्त, 28 जुलाई को होगी जारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं कि्स्त जारी करने को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं. पीएम मोदी स्वयं राजस्थान के सीकर से लाभार्थियों के खाते में डीबीटी के माध्यम से 2000-2000 रुपए ट्रांसफर करेंगे.

Updated on: 24 Jul 2023, 02:21 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री डीबीटी के माध्यम से भेजेंगे पात्र किसानों के खाते में योजना के 2000 रुपए
  • ईकेवाइसी व भू-सत्यापन न कराने वाले किसानों के खाते में नहीं पहुंचेगी किस्त 
  • तीन दिन शेष, अभी भी करा सकते हैं भू-सत्यापन का काम पूरा

नई दिल्ली :

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त पात्र किसानों के खाते में पहुंचने के सिर्फ 3 दिन ही शेष बचे हैं. सरकार की घोषणा के मुताबिक 28 जुलाई को राजस्थान के सीकर से पीएम मोदी डिजिटली लाभार्थियों को 14वीं किस्त के 2000 रुपए का तोहफा देंगे. लेकिन इस  बार भी लगभग 3 करोड़ किसान पीएम निधि के लाभ से वंचित रह जाएंगे. क्योंकि उन्होने कई बार अपील के बाद भी ई-केवाईसी व भू-सत्यापन नहीं कराया है. यदि आप भी उसी सूची में आते हैं तो तत्काल ये काम पूरा करा लें. हो सकता है आपका नाम लाभार्थियों की सूची में जुड़ जाए... 

यह भी पढ़ें : RBI: क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, ड्यू डेट के इतने दिन बाद तक कर सकते हैं पेमेंट, नहीं लगेगी पेनल्टी

सीकर से होगी किस्त जारी
आपको बता दें कि इससे पहले पीएम किसान निधि की 13वीं किस्त प्रधानमंत्री मोदी ने कर्नाटक दौरे के दौरान जारी की थी. उसी की तर्ज पर 14वीं किस्त राजस्थान से जारी की जाएगी. पीएम मोदी 28 जुलाई को राजस्थान के सीकर में दौरे पर हैं. वहीं से डीबीटी के माध्यम  से देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में स्कीम के तहत मिलने वाले 2000-2000 रुपए ट्रांसफर करेंगे. आपको बता दें कि आने वाले दिनों में राजस्थान में विधानसभा चुनाव भी हैं. जिसको लेकर बीजेपी के नेताओं का यहां आए दिन दौरा लगा रहता है.. 

इन हेल्पलाइन नंबर्स पर कर सकते हैं जानकारी 
अगर किसी लाभार्थी किसान को कोई जानकारी लेनी है तो 155261, 1800115526 या 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं . साथ ही आपकी ईकेवाइसी हुई या नहीं इसकी जानकारी भी टोल फ्री नंबर से मिल जाएगी. भू-सत्यापन संबधी जानकारी भी यहीं से पात्र किसान ले सकेंगे. आपको बता दें कि 13वीं किस्त से भी लगभग 2 करोड़ किसान वंचित कर दिये गए थे. जिसके पीछे भी भू-सत्यापन और ईकेवाइसी ही कारण सामने आए थे.