logo-image

PM मोदी ने जारी की PM Kisan Yojana की 10वीं किस्त, पैसा मिला कि नहीं ऐसे कर सकते हैं चेक

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Scheme) के तहत नवीं किस्त को 9 अगस्त 2021 को जारी किया गया था. वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की 8वीं किस्त 14 मई 2021 को जारी की गई थी.

Updated on: 01 Jan 2022, 04:22 PM

highlights

  • 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है
  • PM ने इस योजना का शुभारंभ 24 फरवरी, 2019 को गोरखपुर में एक समारोह में किया था
  • PM ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दसवीं किस्त के तहत 20 हजार करोड़ रुपये जारी किए

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Yojna): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने नए साल के अवसर पर किसानों को बड़ी खुशखबरी दी है. पीएम मोदी ने आज यानी शनिवार (1 जनवरी 2022) को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की दसवीं किस्त को जारी किया. प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दसवीं किस्त के तहत 20 हजार करोड़ रुपये जारी किए. शनिवार दोपहर 12:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी किसानों से रूबरू हुए. किसानों के बैंक अकाउंट में दसवीं किस्त के तहत 2 हजार रुपये जारी किए गए. बता दें कि प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Scheme) के तहत नवीं किस्त को 9 अगस्त 2021 को जारी किया गया था. वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की 8वीं किस्त 14 मई 2021 को जारी की गई थी. 

यह भी पढ़ें: 100 रुपये से ज्यादा सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, जानिए 1 जनवरी 2022 को क्या है रेट

3 किश्त में किसानों को मिलता है पैसा
पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी होती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने औपचारिक रूप से इस योजना का शुभारंभ 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में आयोजित एक भव्य 
समारोह में किया था. एक दिसंबर, 2018 से इस योजना का फायदा किसानों को मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: पंजाब-दिल्ली रूट पर ट्रेन से सफर करने वालों के लिए आई बड़ी खुशखबरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए खेती की जमीन के कागज और आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, एड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है. योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा. इसके बाद वहां दिख रहे न्यू रजिस्ट्रेशन ऑपशन पर क्लिक करना होगा जो आपको एक दूसरे पेज पर ले जाएगा. इसके बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा. आधार नंबर देने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म आ जाएगा. आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूछी गई सारी जानकारी भर दें और सबमिट कर दे. इसी के साथ आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अगर आपको इससे जुड़ी कोई और समस्या भी आए तो आप इस हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: PM SVANidhi Scheme: कारोबार शुरू करने के लिए बगैर किसी गारंटी के मिल रहा है 10,000 रुपये का लोन

ऑनलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं अपना नाम
किसानों को सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा और होम पेज पर फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा. फार्मर कॉर्नर में लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करना होगा. सभी जानकारियां भरने के बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरी लिस्ट आ जाएगी.