News Nation Logo

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: इन किसानों को नहीं मिला PM किसान योजना का पैसा, जानिए क्या है वजह

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Scheme) के तहत नवीं किस्त को 9 अगस्त 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जारी किया था.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 08 Sep 2021, 02:02:26 PM
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme-PM KISAN

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme-PM KISAN (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • कुछ लोग फर्जीवाड़ा करके इस योजना का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे थे 
  •  सरकार को इस बात की जानकारी होने पर इन फर्जी किसानों से वसूली शुरू की गई है

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme-PM KISAN): केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) में अबतक तकरीबन 12.14 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Scheme) के तहत नवीं किस्त को 9 अगस्त 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जारी किया था. प्रधानमंत्री ने 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का हस्तांतरण किया था. हालांकि करीब 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलने वाली किस्त फंस गई है जिसका भुगतान अभी तक नहीं हो पाया है. 

यह भी पढ़ें: SBI ने जारी किया अलर्ट, बैंक अकाउंट Free गिफ्ट या कैशबैक के चक्कर में हो सकता है खाली

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ लोग फर्जीवाड़ा करके किसान के नाम पर इस योजना का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार को इस बात की जानकारी होने पर इन फर्जी किसानों से वसूली शुरू की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुजरात, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश इनकम टैक्स भरने वाले कुछ किसान इस योजना का फायदा उठा रहे थे. सरकार ने अब ऐसे लोगों से वसूली शुरू कर दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वसूली के डर से फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन करा चुके कई किसानों ने अब अपने नाम वापस लेने शुरू कर दिए हैं. इसके अलावा गलत जानकारी देने की वजह से कई किसानों को पोर्टल से हटा दिया गया है.

ऑनलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं अपना नाम
किसानों को सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा और होम पेज पर फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा. फार्मर कॉर्नर में लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करना होगा. सभी जानकारियां भरने के बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरी लिस्ट आ जाएगी.

यह भी पढ़ें: अब इस राज्य ने महंगाई भत्ते में किया 11 फीसदी का इजाफा, कर्मचारियों को अब कितना मिलेगा DA

इन लोगों को नहीं मिलेगा योजना का फायदा 
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किसान सम्मान निधि के नियम में बड़ा बदलाव कर दिया है. नए नियम के तहत किसानों को इस योजना का फायदा लेने के लिए जमीन के प्लॉट नंबर की भी जानकारी देनी होगी. इसके अलावा दाखिल खारिज का पेपर भी जमा करना होगा. नियम के तहत अगर कोई किसान खेती कर रहा है लेकिन वह जमीन उस किसान के नाम पर नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. किसान को इस योजना का फायदा लेने के लिए जमीन को अपने नाम पर ट्रांसफर कराना होगा. वहीं लीज पर खेती करने वाले किसानों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा. वहीं अगर कोई किसान या उसके परिवार में कोई संसद किसी वैधानिक पद पर है तो उस किसान को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा. इसके अलावा 10 हजार रुपये से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों को इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा.

First Published : 08 Sep 2021, 02:01:07 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.