logo-image

सरकार ने किसानों को सीधे ट्रांसफर किए PM Kisan Samman Nidhi Yojana के  51,639.68 करोड़ रुपये

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ( Yogi Government ) ने आज यानी बुधवार को प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया है. यह करीब 7 लाख करोड़ रुपए का बजट है

Updated on: 22 Feb 2023, 05:49 PM

highlights

  • योगी सरकार ने आज यानी बुधवार को प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया
  • यह करीब 7 लाख करोड़ रुपए का बजट है, जिसमें किसानों के लिए बड़ी घोषणा की गई
  • प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत 51, 639.68 करोड़ रुपए की राशि ट्रासंफर की जा चुकी

New Delhi:

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ( Yogi Government ) ने आज यानी बुधवार को प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया है. यह करीब 7 लाख करोड़ रुपए का बजट है, जिसमें किसानों के लिए बड़ी घोषणा की गई है. योगी सरकार कहा है कि किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के अंतर्गत 51, 639.68 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि ट्रासंफर की जा चुकी है. 

यूपी सरकार ने किसानों से जुड़ी और भी कई घोषणाएं की

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बजट पेश करने के दौरान कहा कि किसानों को साल 2022-2023 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana )  के तहत 51,639.68 करोड़ रुपए से ज्यादा की धनराशि दी जा चुकी है. यह राशि किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किए गए हैं. आपको बता दें कि बजट के दौरान यूपी सरकार ने किसानों से जुड़ी और भी कई घोषणाएं की हैं. हालांकि अभी देश के किसानों को पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार किसानों को जल्द ही योजना की 13वीं अगली किस्त मिलने वाली है. संभवतः 24 फरवरी को किसानों के खाते में योजना के 2000 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे. 

Fat Loss Tips : मोटापा कम करना चाहते हैं या वजन? जानें वेट लॉस और फैट लॉस के बीच का अंतर

PM Kisan योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल 6 हजार रुपए देने की व्यवस्था

आपको बता दें कि किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए केन्द्र की मोदी सरकार 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की शुरुआत की थी. इस योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल 6 हजार रुपए देने की व्यवस्था की गई है. इस क्रम में किसानों को हर तीसरे महीने 2000 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं. आपको बता दें कि मोदी सरकार ने 2024 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है. इस लक्ष्य की पूर्ति के क्रम में सरकार ने किसानों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं.