logo-image

PM KISAN Samman Nidhi Scheme: जानिए कब तक किसानों के अकाउंट में आ सकता है PM किसान निधि का पैसा

PM KISAN Samman Nidhi Scheme: प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Scheme) के तहत नवीं किस्त को 9 अगस्त 2021 को जारी किया गया था. वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की 8वीं किस्त 14 मई 2021 को जारी की गई थी.

Updated on: 19 Oct 2021, 01:27 PM

highlights

  • PM किसान के तहत किसानों को अब तक 2,000 रुपये की 9 किस्‍त मिल चुकी है
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार 15 दिसंबर 2021 तक दसवीं किस्त जारी कर सकती है

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme-PM KISAN Samman Nidhi Scheme): केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की हैं. सरकार की उन्हीं योजनाओं में से एक है पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम. सरकार की इस योजना के तहत किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM-Kisan 9th Installment) के तहत किसानों को अब तक 2,000 रुपये की 9 किस्‍त मिल चुकी है. वहीं अब दसवीं किस्त जारी होने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार 15 दिसंबर 2021 तक दसवीं किस्त जारी कर सकती है. बता दें कि प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Scheme) के तहत नवीं किस्त को 9 अगस्त 2021 को जारी किया गया था. वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की 8वीं किस्त 14 मई 2021 को जारी की गई थी.

यह भी पढ़ें: सबसे अमीर 10 फीसदी अमेरिकियों के पास है अमेरिकी शेयर बाजार के करीब 90 फीसदी शेयर

पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आठवीं किस्त मार्च-अप्रैल महीने में जारी हो सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने औपचारिक रूप से इस योजना का शुभारंभ 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में आयोजित एक भव्य समारोह के साथ किया था. एक दिसंबर, 2018 से इस योजना का फायदा किसानों को मिल रहा है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए खेती की जमीन के कागज और आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, एड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है. योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा. इसके बाद वहां दिख रहे न्यू रजिस्ट्रेशन ऑपशन पर क्लिक करना होगा जो आपको एक दूसरे पेज पर ले जाएगा. इसके बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा. आधार नंबर देने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म आ जाएगा. आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूछी गई सारी जानकारी भर दें और सबमिट कर दे. इसी के साथ आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अगर आपको इससे जुड़ी कोई और समस्या भी आए तो आप इस हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं.

ऑनलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं अपना नाम
किसानों को सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा और होम पेज पर फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा. फार्मर कॉर्नर में लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करना होगा. सभी जानकारियां भरने के बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरी लिस्ट आ जाएगी.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश से रिटायरमेंट होगा आसान, खूब मिलेगा पैसा

योजना का फायदा इन लोगों को नहीं मिलेगा 
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किसान सम्मान निधि के नियम में बड़ा बदलाव कर दिया है. नए नियम के तहत किसानों को इस योजना का फायदा लेने के लिए जमीन के प्लॉट नंबर की भी जानकारी देनी होगी. इसके अलावा दाखिल खारिज का पेपर भी जमा करना होगा. नियम के तहत अगर कोई किसान खेती कर रहा है लेकिन वह जमीन उस किसान के नाम पर नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. किसान को इस योजना का फायदा लेने के लिए जमीन को अपने नाम पर ट्रांसफर कराना होगा. वहीं लीज पर खेती करने वाले किसानों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा. वहीं अगर कोई किसान या उसके परिवार में कोई संसद किसी वैधानिक पद पर है तो उस किसान को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा. इसके अलावा 10 हजार रुपये से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों को इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा.