logo-image

PM KISAN Samman Nidhi Scheme: अगर ये गलती की तो नहीं मिलेगा PM किसान सम्मान निधि का पैसा

PM KISAN Samman Nidhi Scheme: प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Scheme) के तहत नवीं किस्त को 9 अगस्त 2021 को जारी किया गया था.

Updated on: 31 Dec 2021, 08:41 AM

highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी 2022 को 10वीं किश्त जारी करेंगे
  • पीएम किसान की नवीं किस्त को 9 अगस्त 2021 को जारी किया गया था

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM KISAN Samman Nidhi Scheme): पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) की दसवीं किस्त किसानों के बैंक अकाउंट में 1 जनवरी को आ जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी 2022 को दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 10वीं किश्त जारी करेंगे. आपको बता दें कि अगर किसी व्यक्ति ने कुछ जानकारियों को देने में गलती कर दी तो उसे पीएम किसान का पैसा मिलने में दिक्कत हो सकती है. बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM-Kisan 9th Installment) के तहत किसानों को अब तक 2,000 रुपये की 9 किस्‍त मिल चुकी है. वहीं अब दसवीं किस्त जारी होने वाली है. बता दें कि प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Scheme) के तहत नवीं किस्त को 9 अगस्त 2021 को जारी किया गया था. वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की 8वीं किस्त 14 मई 2021 को जारी की गई थी. 

यह भी पढ़ें: 1 जनवरी से ATM से पैसा निकालना हुआ महंगा, आपकी जेबें होंगी ढीली!

ये गलतियां पड़ सकती है भारी
किसान को आवेदन के समय बैंक में दर्ज किए गए नाम को ही लिखना चाहिए. बैंक पासबुक और आवेदन में दर्ज किए गए नाम में मिलान नहीं होने पर पीएम किसान का पैसा अटक सकता है. साथ ही बैंक अकाउंट नंबर, बैंक का IFSC कोड और गांव का नाम गलत होने की स्थिति में भी किस्त अकाउंट में नहीं आएगी. ऐसे में आवेदन के समय किसानों को सही जानकारी भरनी चाहिए. 

गलतियों में सुधार का तरीका
गलती होने की स्थिति में उसमें सुधार के लिए pmkisan.gov.in पर जाना होगा. उसके बाद किसान कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करना होगा. आधार एडिट का विकल्प जाकर आधार नंबर में सुधार किया जा सकता है. वहीं बैंक अकाउंट में गलती होने की स्थिति में कृषि विभाग कार्यालय और लेखपाल से संपर्क करना होगा.

3 किश्त में किसानों को मिलता है पैसा
पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी होती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने औपचारिक रूप से इस योजना का शुभारंभ 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में आयोजित एक भव्य समारोह के साथ किया था. एक दिसंबर, 2018 से इस योजना का फायदा किसानों को मिल रहा है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए खेती की जमीन के कागज और आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, एड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है. योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा. इसके बाद वहां दिख रहे न्यू रजिस्ट्रेशन ऑपशन पर क्लिक करना होगा जो आपको एक दूसरे पेज पर ले जाएगा. इसके बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा. आधार नंबर देने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म आ जाएगा. आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूछी गई सारी जानकारी भर दें और सबमिट कर दे. इसी के साथ आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अगर आपको इससे जुड़ी कोई और समस्या भी आए तो आप इस हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Alert: नए साल पर हो जाएंगे ये बैंक अकाउंट खाली?, सरकार ने किया ये अलर्ट

ऑनलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं अपना नाम
किसानों को सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा और होम पेज पर फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा. फार्मर कॉर्नर में लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करना होगा. सभी जानकारियां भरने के बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरी लिस्ट आ जाएगी.