News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Alert: नए साल पर हो जाएंगे ये बैंक अकाउंट खाली?, सरकार ने किया ये अलर्ट

online fraud: नव वर्ष (New year) आने को बस एक ही दिन शेष बचा है. ऐसे में सब लोग नए साल के स्वागत (welcome new year)के लिए बेताब हैं. लेकिन सरकार ने अलर्ट जारी करके सबको चौका दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 30 Dec 2021, 08:29:24 PM
online fraud  1

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सरकार ने किया साइबर सेल का हैल्पलाइन नंबर चोरी
  • अकाउंट से पैसे कटते ही तुरंत घुमाएं इस नंबर पर कॅाल
  • ऑनलाइन गिफ्ट के लालच में बिल्कुल भी न फसे 

नई दिल्ली :

online fraud: नव वर्ष (New year) आने को बस एक ही दिन शेष बचा है. ऐसे में सब लोग नए साल के स्वागत (welcome new year)के लिए बेताब हैं. लेकिन सरकार ने अलर्ट जारी करके सबको चौका दिया है. सरकार का मानना है कि कुछ हैकर्स नए साल पर अकाउंट्स हैक (accounts hack)करने का प्लानिंग बना रहे हैं. यही नहीं गृह मंत्रालय ने सलाह (Home Ministry advice) देते हुए कहा कि किसी ऑनलाइन फ्री गिफ्ट (online free gift) आदि के चक्कर में न पड़ें. साथ ही बिना प्रमाणित साइट से ऑनलाइन शॅापिंग (online shopping) भी न करें. अन्यथा अकाउंट में कुछ नहीं बचेगा. आपको बता दें कि देश में साइबर फ्रॉड (cyber fraud) के मामले तेजी के साथ बढ़ रहे हैं. अपराधी कई तरीकों का इस्तेमाल करके लोगों को अपने झांसे में फंसा रहे हैं. इससे लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है. समस्या को देखते हुए सरकार ने 155260 हेल्पलाइन नंबर (helpline number)जारी किया है.

यह भी पढ़ें :अब ड्रोन से खुलेगा लाखों रोजगार का पिटारा, नितिन गडकरी की बड़ी घोषणा

दरअसल, डिजिटल इंडिया (Digital India)के तहत अब सभी काम ऑनलाइन ही हो रहे हैं. ऐसे में बैंक फ्रॉड (bank fraud) के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. अपराधी चंद मिनटों में व्यक्ति का बैंक अकाउंट खाली (bank account empty) कर देते हैं. अधिकतर लोगों को इस बात की भी जानकारी नहीं होती है कि अपने साथ धोखाधड़ी होने पर उन्हें किसे इसकी शिकायत करनी है. सरकार ने लोगों को जानकारी दी है कि साइबर फ्रॉड में पैसों का नुकसान होने पर, आप हेल्पलाइन नंबर 155260 पर बता सकते हैं. इसके अलावा लोग घर बैठे ऑनलाइन राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल https://cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Salman Khan बॅालीवुड की इस अभिनेत्री से करना चाहते थे शादी, योगा क्लास तक किया पीछा

नए साल पर रहें सतर्क
सरकार ने अलर्ट करते हुए बताया है कि नए साल के जश्न में कोई भी गलती नहीं करनी है. छोटी सी चूक आपकी मेहनत की कमाई पर डाका डाल सकती है. इसलिए बिना किसी जोखिम के नव वर्ष मनाएं. साथ ही किसी भी कॉल का जवाब देने वाला पुलिस ऑपरेटर धोखाधड़ी वाले लेनदेन का ब्यौरा और कॉल करने वाले पीड़ित की बुनियादी व्यक्तिगत जानकारी लिखता है, और इस जानकारी को नागरिक वित्तीय साइबर धोखाधड़ी रिपोर्टिंग और प्रबंधन प्रणाली पर एक टिकट के रूप में दर्ज करता है. आपको बता दें कि अगर धोखाधड़ी का पैसा अभी भी मौजूद है, तो बैंक उसे रोक देता है, यानी जालसाज उस पैसे को निकलवा नहीं सकता है. अगर वो धोखाधड़ी का पैसा दूसरे बैंक में चला गया है, तो वो टिकट उस अगले बैंक को पहुंचाया जाता है, जहां पैसा चला गया है.

First Published : 30 Dec 2021, 08:28:13 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो