News Nation Logo
Banner

PM Kisan: अब इन किसानों के खाते में आ सकते हैं 4000 रुपए, ये है खास वजह

PM Kisan Nidhi: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi) योजना के लाभार्थी हैं. साथ ही आपके खाते में अभी तक भी 11वीं किस्त के 2000 रुपए नहीं पहुंचे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 03 Aug 2022, 08:12:02 PM
pm kisan

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अभी भी कुछ किसानों के खाते में नहीं पहुंचे 11वीं किस्त के 2000 रुपए 

नई दिल्ली :  

PM Kisan Nidhi: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi) योजना के लाभार्थी हैं. साथ ही आपके खाते में अभी तक भी 11वीं किस्त के 2000 रुपए नहीं पहुंचे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि सरकार ने आश्वत किया है कि जिसकी ई-केवाईसी 31 जुलाई से पहले आ गई थी. उन किसानों के खाते में पीएम सम्मान निधि की धनराशि भेजी जाएगी. जानकारी के मुताबिक ऐसे किसानों को चिंहित कर उनका डाटा तैयार किया जा रहा है. ऐसे खातों में 11वीं और 12वीं किस्त दोनों का पैसा एक साथ भेजा जाएगा. यानि इन खातों में सरकार दोनों किस्तों के पैसे एक साथ 4000 रुपए ट्रांसफर (4000 rupees transfer) करेगी. हालाकि इसके लिए अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा तो नहीं की गई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि इस तरह की रूप-रेखा तैयार की जा रही है.

यह भी पढ़ें : इस दिन खाते में आ सकती है E-Shram की दूसरी किस्त, सरकार ने दिये संकेत

सितंबर में आ सकती है 12वीं  किस्त 
आपको बता दें कि एक माह पूर्व ही 11वीं किस्त का पैसा पात्र किसानों के खाते में डाला गया था. लेकिन उसके बावजूद भी 20 प्रतिशत किसानों के खाते में 11वीं किस्त का पैसा अभी तक भी नहीं पहुंचा है. इसका सीधा सा कारण सरकार ने ई-केवाइसी बताया था. साथ ही ये भी चेतावनी दी है कि जिन लोगों की केवाइसी नहीं हुई हैं उन्हे 12वीं किस्त से भी वंचित कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि 12वीं किस्त ट्रांसफर करने से पहले सरकार किसानों को ई-केवाईसी करने का एक मौका और दे सकती है. जिसके बाद सरकार ऐसे किसानों के खाते में दोनों किस्तों के पैसे डालने की प्लानिंग कर रही है.  

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की जन कल्याणकारी योजना है. जिसका लाभ देश के लाखों किसान ले रहे हैं. लेकिन अब इस योजना में भी फर्जीवाड़ा सामने आ रहे हैं. लाखों ऐसे किसान भी योजना का लाभ ले रहे हैं जो कहीं न कहीं स्कीम का लाभ लेने के पात्र ही नहीं है.  इसलिए सरकार ने अब ऐसे लोगों की भी जांच शुरू कर दी है. सूत्रों का दावा है कि ऐसे किसानों से फर्जीवाड़ा कर ली गई धनराशि वसूली जाएगी. हालाकि इसकी अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

First Published : 03 Aug 2022, 08:12:02 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.