logo-image

PM Kisan Nidhi: इन किसानों की अटकेगी 14वीं किस्त, 2 करोड़ किसान 13वीं किस्त से रह गए थे वंचित

PM Kisan Nidhi: अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि यदि आपने अभी तक भी जरूरी फॅारमल्टी पूरा नहीं की है तो आपको 14वीं किस्त से वंचित कर दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक विभागीय अधिकारी इन दिनों 14वीं किस्त को

Updated on: 03 May 2023, 11:58 AM

highlights

  • मई माह के अंतिम सप्ताह में खाते में क्रेडिट हो सकती है 14वीं किस्त 
  • सरकार ने किसान से जरूरी फॅारमल्टी पूरा करने की अपील
  •  17 फरवरी  को किसानों के खाते में भेजे गए थे 13वीं किस्त के 2000 रुपए 

 

नई दिल्ली :

PM Kisan Nidhi: अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि यदि आपने अभी तक भी जरूरी फॅारमल्टी पूरा नहीं की है तो आपको 14वीं किस्त से वंचित कर दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक विभागीय अधिकारी इन दिनों 14वीं किस्त को लेकर लिस्ट बनाने में व्यस्त है. यदि आप अभी भी तीनों जरूरी काम पूरा कर लेते हैं तो हो सकता है आपका नाम भी लाभार्थियों की लिस्ट में शामिल हो जाए. आपको बता दें कि12वीं व 13वीं किस्त से भी 2 करोड़ के आस-पास किसान वंचित कर दिये गए थे.

यह भी पढे़ं : Ladli Laxmi Yojana: यहां बेटी की शादी करना होगा आसान, सरकार करेगी 1.43 लाख रुपये की मदद

ई-केवाइसी 
दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी सरकार की महत्वकांशी योजना है. लेकिन योजना में कुछ फर्जीवाड़ा की खबसे आने लगी थी. यानि जिन किसानों ने जमीन सेल कर दी है. वे भी योजना का लाभ उठा रहे थे. इसलिए सरकार ने स्कीम में पारदर्शिता लाने के लिए ई-केवाईसी शुरू की. जिसके तहत फर्जीवाड़े से स्कीम का लाभ ले रहे लोगों को फिल्टर किया गया है. अब जो लोग ई-केवाईसी नहीं कराएंगे. उन्हें योजना से वंचित कर दिया जाएगा. इसलिए यदि आपने अभी तक ईकेवाईसी नहीं कराई है तो तत्काल करां लें, अन्यथा आपकी भी किस्त अटक सकती है.

भू-सत्यापन 
ई-केवाईसी के बाद भी योजना में कुछ फर्जीवाड़ा चालू था. इसके बाद सरकार ने भूलेख-सत्यापन के लिए कहा. लेकिन अभी तक  ऐसे करो़ड़ों किसान हैं. जिन्होने भूलेख का सत्यापन नहीं कराया है. इसलिए ऐसे सभी किसानों को निधि के लाभार्थियों की लिस्ट से बाहर किया गया है. इसके अलावा पीएम किसान निधि का लाभ लेने के लिए आधार से पेन का लिंक होना भी अनिवार्य कर दिया गया है. यही नहीं राशन कार्ड को भी रजिस्ट्रेशन के साथ अपडेट करने के लिए कहा गया है.