logo-image

PM kisan: अगर अभी भी नहीं आई 11वीं किस्त तो ये है वजह, 31 जुलाई तक करा लें ये जरूरी काम

Pm Kisan nidhi: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत खास है. क्योंकि काफी लोगों के खाते में अभी तक भी 11वीं किस्त (11th installment) नहीं आई है.

Updated on: 10 Jun 2022, 06:20 PM

नई दिल्ली :

Pm Kisan nidhi: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत खास है. क्योंकि काफी लोगों के खाते में अभी तक भी 11वीं किस्त (11th installment) नहीं आई है. ऐसे लोगों के लिए सरकार ने जानकारी साझा की है कि जिनकी ई-केवाईसी (e-KYC) नहीं हुई है. ऐसे किसानों के खातों में 11वीं किस्त नहीं भेजी गई है. साथ ही अब सरकार ने ई-केवाईसी की डेट बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी है. ताकि 12वीं किस्त उनके खाते में समय पर पहुंच जाए. साथ ही ये भी बताया है कि 11वीं किस्त से वंचित रहे किसानों के खाते में 11वीं और 12वीं किस्त दोनों एकसाथ भेजने की योजना है. यानि इन किसानों के खाते में एक  साथ 4000 रुपए ट्रांसफर (4000 rupees transfer) करने की सरकार की प्लानिंग है.

यह भी पढ़ें : 1 जुलाई से बैन हो जाएगा सिंगल यूज प्लास्टिक, Amul सहित कई कंपनियों ने मांगी PMO से राहत

जरूरी है ई-केवाईसी
दरअसल, सरकार की तरफ से पहले ही साफ कर दिया था कि अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, तो आपको ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. ऐसा न करवाने की स्थिति में पैसे अटक सकते हैं. इसलिए अगर आप योजना की 12वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको इसे करवा लेना चाहिए. अब ये है नई तारीख
अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि अब इसकी आखिरी तारीख सरकार द्वारा 31 जुलाई 2022 रखी गई है. यानी आप इस दिन तक ई-केवाईसी करवा सकते हैं. ईकेवाईसी कराने के पीछे सरकार का उद्देश्य प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में पनपे फर्जीवाड़े को खत्म करना है.

31 जुलाई तक बढ़ाई डेट 
अगर आपकी अभी तक ईकेवाईसी नहीं हुई है तो आप घर बैठे भी केवाईसी कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं. अब वेबसाइट पर आपको 'ई-केवाईसी' के विकल्प पर क्लिक करना है. फिर यहां पर अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड भर दें. इसके बाद सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर यहां दर्ज करें और इस पर आए ओटीपी को यहां पर भर दें. बस आपकी केवाईसी पूर्ण मानी जाएगी.