logo-image

1 जुलाई से बैन हो जाएगा सिंगल यूज प्लास्टिक, Amul सहित कई कंपनियों ने मांगी PMO से राहत

single use plastic: सिंगल यूज प्लास्टिक बैन के डिसिजन ने कई कंपनियों को हिलाकर रख दिया है. अब अमूल (Amul) सहित करीब आधा दर्जन कंपनियों ने प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को खत लिखकर कुछ राहत देने की मांग की है.

Updated on: 09 Jun 2022, 06:00 PM

नई दिल्ली :

single use plastic: सिंगल यूज प्लास्टिक बैन के डिसिजन ने कई कंपनियों को हिलाकर रख दिया है. अब अमूल (Amul) सहित करीब आधा दर्जन कंपनियों ने प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को खत लिखकर कुछ राहत देने की मांग की है. आपको बता दें कि अमूल, पेप्सिको और कोका-कोला सहित कई बेवरेज कंपनियों को सिंगल यूज प्लास्टिक बंद (single use plastic closure) होने से काफी झटका लगेगा. क्योंकि इनका 80 प्रतिशत कारोबार सिंगल यूज पर ही टिका है. फिलहाल सरकार ने किसी भी कंपनी को कोई राहत देने से साफ इंकार किया है. पैक्ड जूस और डेयरी उत्पादों (Dairy Products) के साथ मिलने वाले प्लास्टिक के स्ट्रॉ (Plastic straws) पर सरकार एक जुलाई से प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है. इस कदम को देखते हुए देश के सबसे बड़े डेयरी समूह अमूल (Amul) ने सरकार को पत्र लिखा है. अमूल ने सरकार से प्लास्टिक स्ट्रॉ पर लगने वाले प्रतिबंध को कुछ समय के लिए टालने का अनुरोध किया है. अब देखना ये है कि सरकार अपना फैसला बदलती है या नहीं?

यह भी पढ़ें : अब वैजेटेरियन यात्रियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, रेलवे शुरू की ये अहम सुविधा

सरकार ने किया इंकार 
अमूल से पहले कई बेवरेज कंपनियों ने प्लास्टिक स्ट्रॉ पर छूट देने की अपील की थी, लेकिन सरकार ने इसे ठुकरा दिया था. अमूल ने प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में गुहार लगाई है. PMO को लिखे पत्र में अमूल के प्रबंधक निदेशक आर.एस.सोढ़ी ने कहा कि प्लास्टिक के स्ट्रॉ दूध की खपत को बढ़ाने में मदद करते हैं. सरकार के इस फैसले ने अमूल, पेप्सिको (Pepsico) और कोका-कोला (Coca Cola) सहित कई बेवरेज कंपनियों को हिला दिया है. लेकिन सरकार ने अपना रुख बदलने से इंकार कर दिया है और कंपनियों से वैकल्पिक स्ट्रॉ पर स्विच करने को कहा है. PMO को लिखे एक पत्र में इन कंपनियों ने प्लास्टिक स्ट्रॉ का विकल्प अपनाने के लिए सरकार से और समय की मांग की है. आपको बता दें कि अमूल के प्रबंधक निदेशक सोढ़ी ने पत्र में लिखा है कि प्लास्टिक के स्ट्रॉ पर बैन के फैसले को कुछ दिन के लिए आगे बढ़ाने से देश के 10 करोड़ डेयरी किसानों को बड़ी राहत मिलेगी.

पेय पदार्थों की बड़ी कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाली रीसाइक्लिंग बेवरेज कार्टन के एक्शन एलायंस (AARBC) के प्रवीण अग्रवाल ने कहा कि कंपनियां प्रतिबंध को देखते हुए इंडोनेशिया और अन्य देशों से पेपर स्ट्रॉ (Paper Straw) के आयात करने पर विचार कर रही हैं. पारले एग्रो की मुख्य कार्यकारी शौना चौहान ने कहा कि कंपनी ने अभी के लिए पेपर स्ट्रॉ का आयात करना शुरू कर दिया है, लेकिन यह टिकाऊ नहीं है. सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के लिए पिछले साल अगस्त में अधिसूचना जारी की थी. इसमें जुलाई 2022 से तमाम तरह आइटमों पर प्रतिबंध लागाने के लिए कहा गया था.