logo-image

PM Kisan: किसानों को सोलर पंप लगवाने पर मिलेगी 60 प्रतिशत की सब्सिडी, जानें क्या है स्कीम

Pm kusum yojana: अगर आप प्रधानमंत्री किसान (PM Kisan) सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि पीएम सम्मान निधि के तहत सरकार किसानों को कई अन्य सुविधा भी प्रदान करती है.

Updated on: 24 Aug 2022, 12:55 PM

नई दिल्ली :

Pm kusum yojana: अगर आप प्रधानमंत्री किसान (PM Kisan) सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि पीएम सम्मान निधि के तहत सरकार किसानों को कई अन्य सुविधा भी प्रदान करती है. आज जिस स्कीम की हम बात कर रहे हैं उसका नाम है प्रधानमंत्री कुसुम योजना. जिसके तहत किसानों को खेत में सोलर पंप लगवाने के लिए 60 फीसदी सब्सिडी (60 percent subsidy)दी जाती है. हालाकि यह स्कीम काफी दिनों से चालू है. लेकिन जानकारी के अभाव में आज भी हजारों किसान स्कीम से वंचित है.  यदि आप भी स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो जल्द ही स्कीम  के तहत आवेदन कर सकते हैं. आइये जानते हैं स्कीम से जुड़ने के लिए आपको क्या करना होगा.

यह भी पढ़ें: 1 अक्‍टूबर से बंद हो जाएंगी BS4 मानक वाली डीजल कार, सरकार ने सुझाया ये तरीका

यदि आप पीएम कुसुम योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए जानना जरूरी है कि किसानों का समुह ही योजना से जुड़ सकता है. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कुसुम योजना की वेबसाइट पर विजिट करना होगा. हालाकि इसके लिए ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों प्रकार से आवेदन किया जा सकता है. आवेदन के बाद आप सभी किसान दिये गए नियम फॅालो करके ट्यूबवैल, सोलर पंप इत्यादी लगा सकते हैं. जानकारी के मुताबित सोलर पंप लगवाने में जितना पैसा लगेगा. उसमें 60 प्रतिशत की सब्सिडी केन्द्र सरकार वहन करती है. जिससे किसानों को काफी राहत मिल जाती है.

जल्द आने वाली है 12वीं किस्त 
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली 12वीं किस्त जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी. लेकिन जिन किसानों ने अभी तक ऑनलाइन केवाइसी नहीं कराई है. ऐसे किसान 12वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं.  इसलिए 31 अगस्त तक सभी किसान केवाइसी जरूर करा लें. जानकारी के मुताबिक जो किसान 11वीं  किस्त से वंचित थे, यदि उनकी समय से केवाईसी हो जाएगी तो हो सकता है  कि दोनों किस्त उनके खाते में एक साथ क्रेडिट हो जाएं.