logo-image

1 अक्‍टूबर से बंद हो जाएंगी BS4 मानक वाली डीजल कार, सरकार ने सुझाया ये तरीका

change rules: अगर आप दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR)में वाहन चलाते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि 1 अक्टूबर से दिल्ली में BS4 मानक वाले डीजल वाहन बंद (diesel vehicle ban)करने के आदेश हैं.

Updated on: 24 Aug 2022, 09:46 AM

highlights

  • सरकार ने बीएस6 वाहनों में CNG और LPG Kit लगवाने को दी मंजूरी 
  • प्रदूषण सहित पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से मिलेगी राहत 

 

नई दिल्ली :

change rules: अगर आप दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR)में वाहन चलाते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि 1 अक्टूबर से दिल्ली में  BS4 मानक वाले डीजल वाहन बंद (diesel vehicle ban)करने के आदेश हैं. इससे लाखों वाहन कबाड़ में तब्दील होने के कगार पर पहुंच जाएंगे. क्योंकि दिल्ली में काफी तादाद में ऐसे वाहन हैं जिनकी हालत बहुत अच्छी है, लेकिन वे बीएस मानक के हैं. जानकारी के मुताबिक ऐसे लोगों के लिए सरकार ने तोड़ निकाल लिया है. यही नहीं सरकार ने पेट्रोल-डीजल वाहनों (petrol-diesel vehicles)में CNG और LPG Kit लगवाने को दी मंजूरी भी दे दी है. ताकि लोगों को ज्यादा परेशानी न झेलनी पड़े. सरकार का इसके पीछे तर्क राजधानी में बढ़ता प्रदूषण है.

यह भी पढ़ें : Free Ration लेने वालों के लिए खुशखबरी, UP सरकार ने 30 सितंबर तक बढ़ाई डेट

सड़क एवं  राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक BS4 पेट्रोल एवं डीजल वाहनों को सीएनजी व एलपीजी में कंवर्ट किया जा सकता है. साथ ही सरकार ने अब bs6 मानक वाले इंजनों में भी सीएनजी लगवाने की अनुमति प्रदान की है. जिससे बीएस4 मानक वाले अच्छी हालत के वाहनों को कबाड़ होने से बचाया जा सकेगा. हालाकि आदेश के बाद से ही दिल्ली से वाहनों की दूरगामी जिलों में बिक्री शुरू हो गई है. क्योंकि दिल्ली के बाहर अभी बीएस4 वाहनों को चलाने में कोई दिक्कत नहीं होगी. 

पेट्रोल-डीजल की आत्मनिर्भरता होगी कम 
देश में बढ़ते पेट्रोल-डीजल के रेटों ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है. बीएस 4 डीजल वाहनों को सीएनजी और एलपीजी में कंवर्ट होने से पेट्रोल-डीजल की आत्मनिर्भरता कम हो जाएगी. साथ ही दिल्ली में पॅाल्यूशन को लेकर भी राहत मिलेगी. क्योंकि सितंबर के बाद दिल्ली में स्मॅाग का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए सरकार ने 1 अक्टूबर  से बीएस4 मानक के डीजल वाहनों का दिल्ली प्रवेश पर प्रतिबंद लगाया है.