logo-image

Free Ration लेने वालों के लिए खुशखबरी, UP सरकार ने 30 सितंबर तक बढ़ाई डेट

Free Ration scheme: अगर आप उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)से हैं और फ्री राशन के लाभार्थी (free ration beneficiary) हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि प्रदेश की योगी सरकार ने फ्री राशन की सुविधा को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है.

Updated on: 23 Aug 2022, 04:21 PM

highlights

  • फ्री राशन लेने वालों को कुछ दिन से सता रही थी चिंता
  • इससे पहले भी दो बार फ्री राशन की डेट की जा चुकी एक्सटेंड

नई दिल्ली :

Free Ration scheme: अगर आप उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)से हैं और फ्री राशन के लाभार्थी (free ration beneficiary) हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि प्रदेश की योगी सरकार ने फ्री राशन की सुविधा को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है. यानि अब आपको अगले डेढ़ माह तक फ्री में राशन मिलता रहेगा. हाल ही में खबरे आई थी कि अब फ्री राशन मिलना बंद हो जाएगा. राशन के बदले कुछ शुल्क चुकाना होगा. ऐसी सभी खबरों पर यूपी सरकार ने लगाम लगा दी हैं. इससे प्रदेश के करोड़ों लोगों को फायदा मिलता रहेगा. इसलिए किसी को भी पैनिक होने की जरूरत नहीं है. हालाकि देश में क्या व्यवस्था रहेगी. इसकी कोई घोषणा अभी तक नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें : UP में परिवार कार्ड से मिलेगी नौकरी, हर घर को रोजगार से जोड़ने की कवायद

6वां चरण के बाद लिया जाएगा फैसला 
विभागीय अधिकारियों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में फ्री राशन स्कीम का छटवां चरण सितंबर में शुरु होगा. इस चरण में राशनकार्ड धारकों को 44.61 मैट्रिक टन अनाज बांटने का लक्षय सरकार ने रखा है. आपको बता दें कि अकेले उत्तर प्रदेश में गरीब कल्याण योजना का लाभ लेने वाले 15 करोड़ लाभार्थी हैं. जिन्हे सीधा फायदा मिलेगा. सरकार ने ये भी स्पष्ट किया है कि पहले गेहूं की कमी आ गई थी. जिसकी वजह से चावल वितरण शुरू  किया गया था. लेकिन अब गेंहू फिर से पहुंच गया है. इसलिए सितंबर माह में फिर से गेंहू, चावल, चना सभी खाद्य पदार्थ लाभार्थियों को वितरित किया जाएंगे.

एक देश एक कार्ड 
इसके अलावा विभागीय जानकारी के मुताबिक देश में राशन कार्ड को लेकर एक देश, एक राशन कार्ड स्कीम की भी शुरुआत हो चुकी है. बताया जा रहा है कि  जल्द ही यूपी में भी राशन कार्ड पोर्टेबल्टी सुविधा शुरु होने वाली है. जिसके बाद आप कहीं भी जाकर फ्री राशन का लाभ ले सकते हैं. साथ ही इससे राशन कार्ड के माध्यम से होने वाले फर्जीवाडे़ पर भी लगाम लग जाएगी. बताया जा रहा है कि कुछ प्रदेश में ये व्यवस्था शुरू भी हो चुकी है.