logo-image

UP में परिवार कार्ड से मिलेगी नौकरी, हर घर को रोजगार से जोड़ने की कवायद

Parivar Kalyan Card: सरकार की योजना के मुताबिक उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)में कोई बेरोजगार नहीं बचेगा. क्योंकि सरकार प्रदेश में बेरोजगारी की दर जानने के लिए आधार कार्ड की तर्ज पर परिवार कल्याण कार्ड (Parivar Kalyan Card)जारी करने की योजना बना रही है

Updated on: 23 Aug 2022, 12:50 PM

highlights

  • आधार कार्ड की तरह होगा परिवार कल्याण कार्ड, बेरोजगारों का डाटा किया जाएगा तैयार
  • 12 अंकों का होगा परिवार पहचान नंबर, परिवार के एक सदस्य  को मिलेगी नौकरी 
  • हर परिवार को दी जाएगी आईडी, सरकार ने बताया प्लान

नई दिल्ली :

Parivar Kalyan Card: सरकार की योजना के मुताबिक उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)में कोई बेरोजगार नहीं बचेगा. क्योंकि सरकार प्रदेश में बेरोजगारी की दर जानने के लिए आधार कार्ड की तर्ज पर परिवार कल्याण कार्ड (Parivar Kalyan Card)जारी करने की योजना बना रही है. इस कार्ड पर भी आधार कार्ड की तरह 12 अंको नंबर अंकित होगा. जिससे सरकार बेरोजगारी के आंकडे जान सकेगी. सरकार का मानना है कि यूपी में हर घर से परिवार के एक सदस्य को रोजगार से जोड़ा जाएगा. रोजगार में नौकरी सहित अन्य कौसल विकास कार्यक्रम भी शामिल होंगे. परिवार कार्ड (Family Identity Card) लोगों को रोजगार दिलाने में काफी हद तक फायदेमंद शाबित होगा.

यह भी पढ़ें : रिश्तों में बाधा बन रहे Facebook और whatsapp,चैटिंग से बिखर रहे परिवार

एक नौकरी प्रति परिवार 
आपको बता दें कि  'एक नौकरी प्रति परिवार' (One Job Per Family) व्यवस्था को लागू करने के लिए सरकार ने राशन कार्ड को भी आधार बनाया है. यानि जितने लोगों के आधार कार्ड हैं उन्हें सभी को परिवार कल्याण कार्ड में कंवर्ट कराने की योजना तैयार की है. दरअसल, चुनाव से पहले ही घोषणापत्र में बीजेपी ने दावा किया था कि वे हर हाथ को काम देने पर विश्वास करते हैं. चुनाव जीतने के बाद ऐसी व्यवस्था की जाएगी. जिसमें कोई घर ऐसा न बचे जहां कोई कमाने वाला न हो. इसी वादे को पूरा करने के लिए सर्वे कार्य कराया जा रहा है. साथ ही ई-श्रम कार्ड व हेल्थ कार्ड की तर्ज पर ही परिवार कार्ड बनाया जाएगा. 

आपको बता दें कि इस कार्ड में परिवार के बारे में सभी जानकारियां दर्ज होंगी. परिवार में कितने सदस्य हैं, उनकी शिक्षा क्या है, उनकी उम्र क्या है, कौन-कौन नौकरी करता है या रोजगार से जुड़ा हुआ है, यह सभी जानकारियां इस कार्ड में दर्ज होंगी. यही नहीं परिवार कार्ड को आधार से लिंक करने पर सरकार के पास उस परिवार से संबंधित सटीक जानकारी होगी कि किन परिवारों में एक भी व्यक्ति रोजगार से नहीं जुड़ा हुआ है. इसके अलावा, परिवार की सामाजिक स्थिति की भी जानकारी मिलेगी.