logo-image

PM Kisan: इन पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे 4000 रुपए, ये लोग होंगे चिंहित

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की (PM Kisan nidhi)11वीं किस्त जल्द ही किसानों को मिलने वाली है. क्योंकि इसकी रूपरेखा तैयार हो चुकी है. जिन लोगों ने अभी तक भी केवाईसी नहीं कराई है तो तुरंत करां लें, अन्यथा किस्त अटकने के पूरे चांस हैं.

Updated on: 03 Apr 2022, 10:13 PM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की (PM Kisan nidhi)11वीं किस्त जल्द ही किसानों को मिलने वाली है. क्योंकि इसकी रूपरेखा तैयार हो चुकी है. जिन लोगों ने अभी तक भी केवाईसी नहीं कराई है तो तुरंत करां लें, अन्यथा किस्त अटकने के पूरे चांस हैं. क्योंकि इस बार सरकार किसान निधि के नाम पर मजे लूटने वाले लोगों को चिंहित कर रही है. इसलिए पूरी पारदर्शिता के साथ ही 11वीं किस्त (11th installment) खातों में ट्रांसफर करने वाली है. देश में करीब 5 करोड़ लोगों ने पीएम सम्मान निधि के तहत रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है. जनवरी माह की 1 तारीख को प्रधानमंत्री ने स्वयं 10वीं किस्त के 2000-2000 रुपए खातों में ट्रांसफर किये थे. हालाकि उस समय भी कुछ किसानों के खाते में अभी तक पैसे नहीं आया है. बताया जा रहा है ऐसे किसानों के खाते में दोगुने यानि 4000 रुपए ट्रांसफर किये जाएंगे.

यह भी पढ़ें : अब married लोगों की झोली भरेगी सरकार, हर माह मिलेंगे 44,793 रुपये

आपको बता दें कि इस लिहाज से अब 11वीं किस्त चार महीने बाद अप्रैल में जारी करने की सरकार की प्लानिंग है. पीएम किसान योजना के निर्देशों के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में जारी की जा सकती है. वहीं, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी करने से पहले योजना में दो बड़े बदलाव किए हैं. साथ ही जिन किसानों के खाते में दसवीं किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है उन्हे भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. यदि उन्होने केवाईसी करा ली है तो दोनों किस्तों के पैसे एक साथ ट्रांसफर किए जाने हैं. 

साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार लगातार प्रायासरत है. हाल ही में सरकार ने स्टेटस चैक करने करने को लेकर नया नियम लागू किया था. पहले किसान खाता नंबर डालकर अपना स्टेटस चैक कर लेते थे. अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अंकित किये बगैर आप अपना स्टेटस चैक नहीं कर कर सकते हैं.