logo-image

अब married लोगों की झोली भरेगी सरकार, हर माह मिलेंगे 44,793 रुपये

married scheme: शादीशुदा लोगों (married people)को अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार शादीशुदा लोगों की झोली भरने जा रही है. छोटे से निवेश से ही उनकी सारी चिंताएं खत्म हो जाएंगी.

Updated on: 03 Apr 2022, 08:09 PM

highlights

  • पत्नी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार लेकर आई शानदार स्कीम 
  • छोटी सी बचत के बाद ही सालाना खाते में आएंगे 1.2 करोड़ रुपए

नई दिल्ली :

married scheme: शादीशुदा लोगों (married people)को अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार शादीशुदा लोगों की झोली भरने जा रही है. छोटे से निवेश से ही उनकी सारी चिंताएं खत्म हो जाएंगी. यह कम बचत की स्कीम पत्नी को आत्मनिर्भरन बनाने के लिए सरकार ने शुरू की थी. जिसें काफी पसंद किया जा रहा है. आपको बता दें कि न्यू पेंशन सिस्टम (एनपीएस) (new pension system)में निवेश कर आप हर माह 44,793 रुपये कमा सकते हैं. यदि आप भी इस स्कीम के लिए पात्र हैं तो बिना देर करे आवेदन कर सकते हैं. क्योंकि एनपीएस में निवेश करने पर आपको सालाना 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है. ऐसे में जब आपकी उम्र 60 साल की होगी तब आपकी पत्नी के अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे. जिससे के बाद आपकी सारी चिंताएं खत्म हो जाएंगी.

यह भी पढ़ें : इन लोगों के फ्री राशन पर चलेगी सरकारी कैंची, डाटा तैयार कर रही सरकार

दरअसल, यह स्कीम पत्नी को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से ही सरकार ने शुरु की थी. जिससे आपकी बुढ़ापे की टेंशन पूरी तरह खत्म हो जाएगी. क्योंकि जब आपकी उम्र 60 साल होती है ये स्कीम जब आपको पैसे देना शुरु करती है. इतना ही नहीं, वह अपने पैसे से कुछ बिजनेस भी शुरू कर सकती है. इसके माध्यम से रेगुलर इनकम आती रहेगी और पति-पत्नी की भविष्य बेहतर होगा. स्कीम से जुड़ने के लिए किसी भी नजदीकी डाकघर में जाकर पत्नी के नाम से न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट खोल सकते हैं.

एक हजार रुपये में खुलवाएं खाता
न्यू पेंशन सिस्टम(new pension system)के तहत नया खाता खुलवाने के लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है. मात्र एक हजार रुपये में आप इस योजना के तहत खाता खुलवा कर लाभ उठा सकते हैं. 60 वर्ष की उम्र में जब आपका खाता का समय पूरा हो जाएगा तो आपको इसका लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उनके एनपीएस अकाउंट में हर महीने पांच हजार रुपये का निवेश करते हैं तो उम्र 60 साल तक उनके अकाउंट में 1.12 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे.  उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे. साथ ही इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये के आसपास पेंशन मिलने लगेगी.