logo-image

PM Kisan: इन किसानों के खाते में क्रेडिट होंगे 4,000 रुपए, ये काम कराना जरूरी

M Kisan Samman Nidhi: अगर अभी भी आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त नहीं पहुंची है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि जानकारी के मुताबिक ऐसे काफी किसान है जिनके खाते में 11वीं किस्त (11th installment) का पैसा क्रेड़िट नही

Updated on: 24 Jun 2022, 08:44 AM

highlights

  • हाल ही में किसानों के खाते में डाली गई थी 11वीं किस्त
  • अभी भी कुछ किसानों को नहीं मिला है स्कीम का लाभ 
  • अब दोनों किस्त एक साथ डाल सकती है सरकार 

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi: अगर अभी भी आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त नहीं पहुंची है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि जानकारी के मुताबिक ऐसे काफी किसान है जिनके खाते में 11वीं किस्त (11th installment) का पैसा क्रेड़िट नहीं हुआ है. उसका सीधा सा कारण ई-केवाईसी (e-KYC) न होना बताया जा रहा है. विभागीय जानकारी के मुताबिक अब ऐसे किसानों के खाते में 11वीं और 12वीं किस्त एक साथ डालने की सरकार की योजना है. बताया जा रहा है कि अब ऐसे किसानों के खाते में 4,000 रुपए एक साथ क्रेडिट (4,000 one-time credit) किये जाएंगे. हालाकि इसके लिए सरकार ने ई-केवाईसी जरूरी बताया है. केवाईसी डेट भी सरकार ने 31 जुलाई तक बढ़ा दी है. इसलिए जिस भी पात्र किसान की केवाईसी नहीं हुई है, वह सबसे पहले ये काम करा लें. अन्यथा 12वीं किस्त भी खाते में आने के चांस कम हीं हैं.

यह भी पढ़ें : इन कर्मचारियों की चमकी किस्मत, Account में आएंगे 2.18 लाख रुपए

इन किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये
जिन किसानों ने अपना ई-केवाईसी नहीं कराया था. ऐसे किसानों के खाते में में 11वीं और 12वीं किस्त एक साथ डाली जा सकती है. जानकारी के मुताबिक ऐसे पात्र किसानों के खाते में 15 दिसंबर के बाद कभी भी सीधे 4000 रुपए ट्रांसफर कर दिय् जाएंगे. अपना नाम चैक करने के लिए योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर चैक कर सकते हैं. अगर आपने PM Kisan स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं. साथ ही इस बार ई-केवाईसी जरूर करां लें. क्योंकि बिना केवाईसी को आपको सरकार की महत्वपूर्ण योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम
1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा.
2. इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा.
3. Farmers Corner सेक्शन के भीतर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
4. फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा.
5. इसके बाद अपको Get Report पर क्लिक करना होगा. इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी