logo-image

PM Kisan : इस तारीख को आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त, चेक कर लें लिस्ट

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की 13वीं किस्त (PM Kisan 13th installment) का इंतजार कर रहे किसानों के लिए बड़ी खबर सामने आई है

Updated on: 06 Jan 2023, 10:57 AM

New Delhi:

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की 13वीं किस्त (PM Kisan 13th installment) का इंतजार कर रहे किसानों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. ऐसे किसानों को इस बार झटका लग सकता है, जिन्होंने अभी तक अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है. सरकार का साफ कहना है कि ऐसे किसानों के खाते में योजना के 2000 रुपए ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे. क्योंकि योजना का पैसा इसी महीने में किसी तारीख को किसानों के खाते में डाला जाएगा, लिहाजा सभी किसान अपना केवाईसी जरूर अपडेट करा लें. आपको बता दें कि देश के किसानों की आय में बढ़ोतरी करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का शुभारंभ किया था. योजना के लाभार्थी किसानों को सरकार की ओर से सालाना 6000 रुपए की मदद दी जाती है. जिसके चलते हर तीन महीने में किसानों के खाते में 2000 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं. 

 Cold In Delhi: बर्फ हुई दिल्ली, पारा 2°C से नीचे लुढ़का...क्या '0' पर पहुंचेगा तापमान?

PM Kisan की 13वीं किस्त

आपको बता दें कि पिछले साल 2022 में पीएम किसान योजना की किस्त एक जनवरी को ही किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई थी. लेकिन इस बार जनवरी के 6 दिन बीत चुके हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार किसी भी दिन योजना की 13वीं किस्त किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करनी की घोषणा कर सकती है. अगर भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको भी पीएम किसान योजना में पंजीकरण कराना होगा. इसके लिए आपका आधार कार्ड भी बैंक अकाउंट से लिंक होना जाहिए. आप किसी भी नजदीकी जन कल्याण केन्द्र पर जाकर योजना में अपना रिजस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए आपके पास राशन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक की पासबुक जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट होने जरूरी हैं.

Kanjhawala death case: दिल्ली पुलिस को मिली सफलता, छठा आरोपी गिरफ्तार

ऑनलाइन फ्री ऐसे करें e KYC

  • इसके लिए आपको पीएम किसान की सरकारी वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा
  • यहां आपको ‘Farmers Corner’ के नीचे लिखे e KYC टैब दिखेगा, इस पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा,  वहां आधार नंबर भरकर सर्च टैब पर क्लिक करें
  • इतना करने के बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा.
  • ओटीपी को बॉक्स में डालकर सबमिट करें. 
  • आपकी ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है.