logo-image

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana: सरकार सिर्फ 436 रुपये में दे रही 2 लाख का बीमा, जल्द करें आवेदन

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana : यूं तो केन्द्र सरकार की ओर से जनहित में तमाम योजनाओं को शुरू किया गया है. इन योजनाओं को पीछे सरकार का लक्ष्य लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है

Updated on: 18 Dec 2022, 02:21 PM

New Delhi:

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana : यूं तो केन्द्र सरकार की ओर से जनहित में तमाम योजनाओं को शुरू किया गया है. इन योजनाओं को पीछे सरकार का लक्ष्य लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है. इन्हीं योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना  (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana - PMJJBY). इस योजना का खास बात यह है कि इसमें आप केवल 436 रुपए के सालाना शुल्क में ही दो लाख का बीमा पा सकते हैं. केंद्र सरकार ने इस महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत 2015 में की थी.

 देश में फिर एक श्रद्धा से दरिंदगी, पति ने पत्नी की हत्या के बाद शव के टुकड़े किए

बीमाधारकों को दो लाख रुपए तक का बीमा

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में बीमाधारकों को दो लाख रुपए तक का बीमा दिया जाता है. मसलन, अगर बीमा होल्डर को कोई बीमारी हो जाती है या फिर उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिजनों को दो लाख रुपए के राशि उपलब्ध कराई जाएगी. दरअसल, PMJJBY सएक टर्म बीमा स्कीम है. यह एक ऐसा बीमा प्लान है, जिसका लाभ बीमाधारक की मृत्यु के बाद उसके परिवार को दिया जाता है. 18 से 50 साल का कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ उठा सकता है. PMJJBY प्लान में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद इसकी किस्त चुकाने के लिए ऑटो डेबिट सुविधा भी एक्टिवेट करा सकते हैं.

 देश के इस राज्य में डीजल-पट्रोल वाले सरकारी वाहन खरीदने पर रोक! चलेंगे इलेक्ट्रिक वाहन

किसी भी बैंक या भारतीय जीवन बीमा निगम में जाकर करें आवेदन

अगर आप भी  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का हिस्सा बनना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. आप किसी भी बैंक या भारतीय जीवन बीमा निगम में जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यमों को अपनाया जा सकता है.