logo-image

PM Jay: शानदार है ये सरकारी योजना, मिलता है 5 लाख रुपए का कवर

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana: अगर आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं तो ये खबर आपक लिए ही है. क्योंकि सरकार ने गरीबों को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की थी. जिससे करोड़ों लोग जुड़कर स्वास्थ्य लाभ ले रहे ह

Updated on: 08 May 2023, 09:56 AM

highlights

  • सितंबर 2018 प्रधानमंत्री मोदी ने लॅान्च की थी योजना, दवाई से लेकर इलाज तक सब होता है फ्री 
  • योजना का उद्देश्य देश के 12 करोड़ गरीब परिवारों को योजना का लाभ देना है

नई दिल्ली :

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana: अगर आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं तो ये खबर आपक लिए ही है. क्योंकि सरकार ने गरीबों को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की थी. जिससे करोड़ों लोग जुड़कर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं. आपको बता दें कि सरकार का उद्देश्य देशभर से 12 करोड़ परिवारों को जोड़ना है. आपको बता दें कि पीएम जन आरोग्या योजना के तहत गरीबों को 5 लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है. जिसके तहत दवाई से लेकर इलाज तक सब फ्री हो जाता है.  

यह भी पढ़ें : Farmers Compensation: किसानों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने की राहत पैकेज की घोषणा

सरकारी- प्राइवेट दोनों अस्पतालों में होता है इलाज 
दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने गरीब लोगों के लिए सितंबर 2018 में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी.  इसी योजना का नाम बदलकर बाद में पीएम जन आरोग्य योजना कर दिया गया. सरकार का उद्देश्य है कि देशभर से योजना के तहत लगभग 55 करोड़ लोगों को जोड़ा जाए. ताकि किसी भी गरीब की बीमारी के चलते मौत न हो. क्योंकि पीएम जन आरोग्य योजना के तहत किसी भी बीमारी का इलाज कराने के लिए 5 लाख का कवर दिया जाता है. जिसमें दवाई व उपचार सभी सभी चीजें फ्री होती हैं. 

ये मिलती हैं सुविधाएं 
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत मेडिकल टेस्ट, ट्रीटमेंट और कंसल्टेशन, अस्पताल में भर्ती होना,  मेडिसिन और मेडिकल कंज्यूमेबल्स, नॉन-इंटेन्सिव और इंटेन्सिव केयर सर्विसेज, डायग्नोस्टिक और लैब इन्वेस्टिगेशन्स सहित सुविधाएं बिल्कुल फ्री ऑफ कॅास्ट उपलब्ध कराई जाती है. योजना की खास बात ये है कि निजी व सरकारी दोनों प्रकार के अस्पताल में मरीज उपचार करा सकता है.  यही नहीं जितने दिन मरीज उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती रहेगा. तब तक खाना भी इंश्योरेंस में कवर होता है.