logo-image

Farmers Compensation: किसानों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने की राहत पैकेज की घोषणा

Farmers Compensation: गुजरात राज्य के किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि राज्य की भूपेन्द्र सरकार ने किसानों की ओलावृष्टी व बारिश से हुए नुकसान से भरपाई करने की घोषणा कर दी है.

Updated on: 05 May 2023, 07:57 AM

highlights

  • मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की अध्यक्षता में हुई बैठक में मिली मंजूरी
  • 13 प्रभावित जिलों के किसानों के नुकसान की होगी भरपाई
  • शासन ने अधिकारियों को पात्र किसानों की सूची बनाने के लिए कहा

नई दिल्ली :

Farmers Compensation: गुजरात राज्य के किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि राज्य की भूपेन्द्र सरकार ने किसानों की ओलावृष्टी व बारिश से हुए नुकसान से भरपाई करने की घोषणा कर दी है. यही नहीं मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में राहत पैकेज को मंजूरी भी दे दी गई है. साथ ही विभागीय अधिकारियों को आपदा प्रभावित 13 जिलों के पात्र किसानों की सूची तैयार करने के लिए कहा गया है. ताकि मदद पात्र किसान तक बिना बिचौलियों के पहुंच सके. सभी किसानों की सूची ऑनलाइन सॅाफ्टवेयर पर डाली जाएगी. ताकि किसी भी तरह त्रूटी व फर्जीवाड़ा न हो सके. 

यह भी पढ़ें : Edible Oil Price Today: मदर डेरी ने दी आमजन को राहत, खाने का तेल 20 रुपए प्रति लीटर तक किया सस्ता

ये हैं प्रभावित जनपद 
जानकारी के मुताबिक, राहत पैकेज के लिए राजकोट, जूनागढ़, बनासकांठा, अरवल्ली, तापी, पाटन, साबरकांठा, सूरत, कच्छ, अमरेली, जामनगर, भावनगर और अहमदाबाद जनपदों को चुना गया है. क्योंकि सबसे ज्यादा नुकसान इन्हीं जनपदों के किसानों से झेला है. ओलावृष्टी और भयंकर बारिस के कारण इन जिलों के किसानों की फसल पूरी तरह चौपट हो गई थी. सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक अभी और जिलों में भी सर्वे कराया जा रहा है. यदि किसी और जनपद से भी किसानों के नुकसान का नाम सामने आता है तो उसे भी राहत पैकेज में शामिल किया जाएगा.

प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मिलेगी आर्थिक मदद 
आपको बता दें कि सरकार ने किसानों को राहत पैकेज देने के लिए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से सूची तैयार की है. जैसे  गेहूं-चना, सरसों, केला और पपीता जैसी फसलों के नुकसान वाले किसानों को 23 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मदद दी जाएगी. जिसमें एसडीआरएफ से 13,500 रुपए और सरकार की और  से 9500 रुपए की मदद की जाएगी. साथ ही इसके लिए आर्थिक मदद की अधिकतम सीमा 2 हेक्टेयर तक ही निर्धारित की गई है. याने एक किसानों को ज्यादा से ज्यादा 46000 रुपए की ही आर्थिक मदद दी जाएगी.