News Nation Logo

PM Housing Scheme: रविवार को जमा होगी लाभार्थियों के खाते में पहली किस्त, जानें डिटेल्स

त्रिपुरा के लोगों के लिए खुशबरी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 नवंबर, 2021 को दोपहर 1 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 1.47 लाख से भी अधिक लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई-जी) की पहली किस्त हस्तांतरित करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 13 Nov 2021, 11:01:50 PM
PM EMI

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 1.47 लाख से भी अधिक लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना लाभ
  •  बैंक खातों में सीधे 700 करोड़ रुपये से भी अधिक किए जाएंगे जमा
  •   त्रिपुरा के लाभार्थियों को मिलेगी योजना की पहली किस्त 

नई दिल्ली :

त्रिपुरा के लोगों के लिए खुशबरी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 नवंबर, 2021 को दोपहर 1 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 1.47 लाख से भी अधिक लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई-जी) की पहली किस्त हस्तांतरित करेंगे. इस अवसर पर इन लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 700 करोड़ रुपये से भी अधिक जमा किए जाएंगे. यह राशि त्रिपुरा के लोगों को हस्तांतरित की जाएगी. योजना का लाभ त्रिपुरा के करीब एक लाख 47 हजार लोगों को मिलने वाला है. जानकारी के मुताबिक केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री भी इस कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहेंगे. 

यह भी पढें :15 दिसंबर को इन किसानों के खाते में आएगा इतना पैसा, PM किसान सम्मान निधि धनराशि हुई दोगुनी

आपको बता दें कि त्रिपुरा की अनूठी भू-जलवायु स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री की पहल के बाद विशेष रूप से इस राज्य के लिए कच्चा घर की परिभाषा बदल दी गई है.  कच्चे घरों में रहने वाले इतनी बड़ी संख्या में लाभार्थी पक्का घर बनाने के लिए निर्दिष्‍ट सहायता प्राप्त करने में सक्षम हो गए हैं. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट (pmayg.nic.in) पर जाएं. उसके बाद वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुल जायेगा

 इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को 130,000 रुपये व शहरी क्षेत्रों के 120,000 रूपये सहायता के लिए दिए जाएंगे. जो उम्मीदवार PM Gramin Awas Yojana का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें सब्सिडी भी प्रदान की जायेगी. सभी परिवारों को इस योजना के अंतर्गत रहने के लिए एक अच्छी आवासीय सुविधा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा. माध्यम वर्ग के एवं गरीब वर्ग से संबंधित नागरिक प्रधानमंत्री योजना से अधिक लाभान्वित होंगे.

First Published : 13 Nov 2021, 11:01:50 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.