News Nation Logo

15 दिसंबर को इन किसानों के खाते में आएगा इतना पैसा, PM किसान सम्मान निधि धनराशि हुई दोगुनी

किसान सम्मान निधि की रकम अब सरकार ने दोगुनी करने का फैसला लिया है. बताया जा रहा है कि 15 नवंबर तक किसानों के खाते में दोगुनी धनराशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. लेकिन किन किसानों को इसका सीधा लाभ होगा इसके लिए केन्द्र की मोदी सरकार ने कुछ नियम बनाएं है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 13 Nov 2021, 04:19:59 PM
SAMMAN

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अब 6 हजार की जगह किसान सम्मान निधि की राशि हुई 12000
  • जल्द ही किसानों के खाते में पहुंचने वाली है 10वीं किस्त 
  • 30 फीसदी लोगों को मिलने वाला है बढ़ी हुई धनराशि का सीधा फायदा 

 

नई दिल्ली :

किसान सम्मान निधि की रकम अब सरकार ने दोगुनी करने का फैसला लिया है. बताया जा रहा है कि 15 नवंबर तक किसानों के खाते में दोगुनी धनराशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. लेकिन किन किसानों को इसका सीधा लाभ होगा इसके लिए केन्द्र की मोदी सरकार ने कुछ नियम बनाएं है. जानकारी के मुताबिक सरकार के फैसले के बाद अब किसानों के खाते में अब 6000 हजार नहीं, बल्कि 12 हजार रुपए आएंगे. साथ ही किसानों को तीन माह में मिलने वाली किस्त की रकम अब 2 हजार नहीं बल्कि 6 हजार हो जाएगी. बताया जा रहा है कि देश के 30 फीसदी किसानों को योजना का सीधा लाभ मिलेगा. साथ ही जिस किसान का रजिस्ट्रेशन नहीं है उसके लिए फिर से रजिस्ट्रेशन शुरु किए गए हैं. पात्र किसान रजिस्ट्रेशन कराकर योजना का लाभ ले सकते हैं.

यह भी पढें :Vidhan sabha chunav:अब बहुरेंगे निठल्लों के दिन, जानें कैसे काट रहे चांदी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 10वीं किस्त जल्द ही मिलने वाली है. इसके लिए किसानों को केवल 15 दिसंबर तक का ही इंतजार करना होगा. 
आपको बता दें कि यह योजना छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों की आय में पूरक बनने की दृष्टि से शुरू की गई थी. डिजिटल इंडिया पहल के साथ मिलकर इस योजना ने देश के 12 करोड़ किसानों तक पीएम किसान लाभ पहुंचाना संभव बना दिया है. पात्र किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ हर चार महीने/तिमाही में 2,000 रुपये की तीन किस्तों (अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च) में जारी किया जाना है. बताया जा रहा कि यह धनराशि इस बार दोगुनी करने का फैसला मोदी सरकार ने लिया है.

ऐसे चैक करें अपनी पात्रता  
अगर आपने PM Kisan स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं. इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in) पर विजिट करना होगा. जहां होम पेज पर आपको (Farmers Corner) का ऑप्शन दिखाई देगा. इसके बाद आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद (Get Report) पर क्लिक करते ही लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी.

First Published : 13 Nov 2021, 04:19:59 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.