News Nation Logo

नहीं है राशनकार्ड तो ना हों परेशान, ऐसे भी मिल जाएगा दिवाली तक मुफ्त राशन

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत मुफ्त राशन बांटने की योजना दीपावली तक बढ़ा दी गई है. मतलब अब केंद्र नवंबर 2020 तक गरीबों को मुफ्त अनाज मुहैया कराएगा. वहीं इसकी कुछ शर्तें भी हैं. फ्री में राशन के लिए आपको एक डॉक्‍यूमेंट दिखाना होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 08 Jun 2021, 05:10:09 PM
Free Ration

Free Ration (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 80 करोड़ लोगों को मिलेगा इस योजना का फायदा
  • राशनकार्ड के बिना भी मिल सकता है मुफ्त राशन
  • आधारकार्ड पर ले सकते हैं मुफ्त राशन

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ऐलान किया है कि दीपावली तक देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज (Free Ration) मिलेगा. इसके लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत मुफ्त राशन बांटने की योजना दीपावली तक बढ़ा दी गई है. दूसरे शब्‍दों में कहें तो अब केंद्र नवंबर 2020 तक गरीबों को मुफ्त अनाज मुहैया कराएगा. वहीं इसकी कुछ शर्तें भी हैं. फ्री में राशन के लिए आपको एक डॉक्‍यूमेंट दिखाना होगा. अगर आपके पास वो डॉक्‍यूमेंट नहीं होगा. लेकिन यदि आपके पास राशनकार्ड नहीं है, तो ऐसा नहीं कि आपको फ्री राशन नहीं मिलेगा. इसके लिए बस आपको ये काम करना होगा. 

ये भी पढ़ें- BJP नेता का CM शिवराज पर तंज, 'मोदी तक उनके ट्विटर वार से घायल हो चुके हैं'

आधारकार्ड पर भी मिल जाएगा फ्री राशन

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना में एक परिवार को 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो चना देने का प्रावधान है. यह मुफ्त 5 किलो अनाज राशन कार्ड पर मिलने वाले अनाज के मौजूदा कोटे के अतिरिक्त है. योजना के तहत अनाज लेने के लिए आपको राशन कार्ड की जरूरत नहीं है. इसके तहत केवल आधार कार्ड से ही जरूरतमंदों को राशन मिल जाता है. हालांकि, फायदा लेने के लिए आपको अपने आधार कार्ड के जरिये इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होता है. रजिस्ट्रेशन कराने पर आपको एक स्लिप दी जाती है. इस स्लिप को दिखाकर आप मुफ्त अनाज ले सकते हैं.

राशनकार्ड नहीं होने पर ये काम करें

सरकार की इस स्कीम का अगर आप भी फायदा उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले किसी बैंक में अपना अकाउंट खुलवाना होगा. पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए एक फॉर्म भरना जरूरी है. इस फॉर्म के जरिए सरकार को यह पता चलता है कि आपके पास कितनी संपत्ति है. इसके बाद अगर आप गांव में रहते हैं तो आपको ग्राम पंचायत में जाकर अपना नाम रजिस्टर कराना होगा. अगर आप शहर में रहते हैं तो आपको नगर पालिका में जाकर संपर्क करना होगा. इस योजना में गरीब तबके के लोग बिना राशन कार्ड के भी मुफ्त अनाज ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- पंजाब की सत्ता में बदलाव के कोई संकेत नहीं, अमरिंदर बने रहेंगे मुख्यमंत्री

80 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

देश के करीब 80 करोड़ लोगों को दीपावली तक पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त में अनाज मिलेगा. जिसकी घोषणा खुद सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है. वास्‍तव में देश में कोरोना की दूसरी लहर की वजह से देश के गरीब तबके की आर्थिक स्थिति पर काफी बुरा असर पड़ा है. वहीं कोरोना की तीसरी लहर की खबरें सुनने को मिल रही है. जिसकी वजह से इस योजना को दिवाली तक बढ़ा दिया गया है, ताक‍ि गरीब और जरूरतमंदों को अनाज ना होने की वजह से भूखा ना रहना पड़े.

इनके लिए है ये योजना

वास्‍तव में यह योजना देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए हैं. जो सड़कों पर रहते हैं कूड़ा उठाते हैं, फेरी वाले, रिक्शा चालक, प्रवासी मजदूर है. जिनका गुजारा काम करने के बाद भी काफी मुश्किल से होता है. उन्‍हीं लोगों को इस योजना के तहत प्राथमिकता दी जाती है. लेकिन इसमें भी शर्त यह है क‍ि आपके पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है या आपका नाम राशन कार्ड में होना जरूरी है. उन्‍हीं लोगों को इस योजना का लाभ ले सकते हैं बाकी लोग नहीं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Jun 2021, 04:55:31 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.