News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

मोदी सरकार दिलाएगी आपको अपने सपने का घर, जानिए कैसे मिलेगा ये फायदा

PM Awas Yojana: जानकारी के मुताबिक शुरू में सब्सिडी के लिए होम लोन की रकम 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये थी, लेकिन अब इसको बढ़ाकर 18 लाख रुपये कर दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Dec 2021, 10:36:39 AM
PMAY-HFA (Urban): PM Awas Yojana (सांकेतिक फोटो)

PMAY-HFA (Urban): PM Awas Yojana (सांकेतिक फोटो) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • 2022 तक PM आवास योजना के तहत लोगों को घर उपलब्ध कराने की योजना
  • आवास ऐप के ऊपर आपको पीएम आवास योजना के तहत अप्लाई करना होगा

नई दिल्ली:

PMAY-HFA (Urban): अगर आप घर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से आपको प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत सस्ती दरों पर घर उपलब्ध कराया जाएगा. बता दें कि 2022 तक पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत सभी लोगों को घर उपलब्ध कराने की योजना है. देश के 669 जिलों में इस योजना को शुरू किया जा चुका है. सरकार इस योजना के जरिए बेघर लोगों को घर बनाकर उपलब्ध कराएगी. इसके अलावा लोगों को इन घरों की खरीद के लिए सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जाएगी. 

यह भी पढ़ें: श्रमिकों के खाते में जमा होंगे 2000 रुपए, योगी सरकार की बड़ी घोषणा

सरकार के द्वारा होगा लाभार्थियों का चुनाव  
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करने के लिए मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से आवास ऐप को डाउनलोड करना होगा. आपको इस ऐप के ऊपर मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करना होगा. उसके बाद मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. OTP को भरकर आप एप्लिकेशन का उपयोग कर सकेंगे. इस ऐप के ऊपर आपको पीएम आवास योजना के तहत अप्लाई करना होगा. सरकार के द्वारा लाभार्थियों का चुनाव करना होगा. कुछ दिन में सभी चयनित लोगों की लिस्ट को वेबसाइट पर जारी कर दिया जाता है. बता दें कि पहले यह योजना सिर्फ गरीब वर्ग तक के लिए ही सीमित थी लेकिन अब इसको गरीब और मध्यम वर्ग दोनों के लिए कर दिया गया है.

जानकारी के मुताबिक शुरू में सब्सिडी के लिए होम लोन की रकम 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये थी, लेकिन अब इसको बढ़ाकर 18 लाख रुपये कर दिया गया है. इस योजना का फायदा 21 से 55 वर्ष तक की आयु के लोग उठा सकते हैं. हालांकि 50 साल से अधिक आयु के व्यक्ति को कानूनी वारिस को शामिल करना होगा. EWS के तहत सालाना 3 लाख रुपये तक, LIG के तहत सालाना 6 लाख रुपये तक की आय वाले इसका फायदा उठा सकते हैं. वहीं 12 लाख से 18 लाख रुपये तक की सालाना इनकम वाले लोग भी फायदा उठा सकते हैं.

First Published : 23 Dec 2021, 10:36:04 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.