logo-image

अगर आप फोन और इंटरनेट का करते हैं इस्तेमाल तो यह खबर जरूर पढ़ें

ईवाय के लीडर (उभरते बाजारों की प्रौद्योगिकी, मीडिया एवं मनोरंजन और दूरसंचार) प्रशांत सिंघल ने कहा कि दरों में तत्काल वृद्धि अभी के हिसाब से उचित नहीं लग रहा है. यह अगले 12 से 18 महीने में दो दौर में किया जा सकता है.

Updated on: 06 Jul 2020, 08:54 AM

नई दिल्ली :

अगर आप फोन और इंटरनेट (Internet) का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. दरअसल, अगले 1 से डेढ़ साल में फोन कॉल और इंटरनेट समय कई सेवाओं की दरों में बढ़ोतरी ही सकती है. दूरसंचार क्षेत्र (Telecom Sector) की मौजूदा संरचना लाभप्रद नहीं होने के कारण अगले एक से डेढ़ साल में फोन कॉल व इंटरनेट समेत सभी सेवाओं की दरों को दो बार बढ़ाया जा सकता है. ईवाय (EY) ने यह अनुमान व्यक्त किया है. ईवाय के लीडर (उभरते बाजारों की प्रौद्योगिकी, मीडिया एवं मनोरंजन और दूरसंचार) प्रशांत सिंघल ने कहा कि दरों में तत्काल वृद्धि अभी के हिसाब से उचित नहीं लग रहा है. यह अगले 12 से 18 महीने में दो दौर में किया जा सकता है तथा पहली वृद्धि अगले छह महीने में की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: महंगी सब्जियों ने मचाया हाहाकार, 200 फीसदी तक बढ़ गए दाम, जानिए क्या है वजह

अगले छह महीने में हो सकती है पहली बढ़ोतरी
उन्होंने कहा कि दरों में वृद्धि अपरिहार्य है. उपभोक्ताओं के लिये दूरसंचार खर्च ठीक-ठाक कम है और अगले छह महीने में दरों में वृद्धि की जा सकती है. मैं यह नहीं कह रहा कि यह होगा ही, लेकिन जितना जल्दी हो उतना बेहतर. उन्होंने कहा कि कंपनियों को आर्थिक स्थिति तथा किफायत के बारे में भी सोचना होगा, लेकिन बाजार में टिके रहना सुनिश्चित करने के लिये 12 से 18 महीने में दो बार में दरें बढ़ायी जा सकती हैं और पहली वृद्धि अगले छह महीने में भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी की कीमतों में आज फिर लग सकती है आग, जानिए क्या कहते हैं जानकार 

सिंघल ने कहा कि यह नियामकीय हस्तक्षेप के माध्यम से होता है या दूरसंचार उद्योग खुद ही यह करती है, यह देखना होगा, लेकिन यह स्पष्ट है कि दूरसंचार कंपनियों की वित्तीय स्थिति शुल्क वृद्धि को अपरिहार्य बना रही है. उल्लेखनीय है कि दूरसंचार कंपनियां पिछले साल दिसंबर में कॉल, इंटरनेट आदि सेवाओं की दरें बढ़ा चुकी हैं. (इनपुट भाषा)