News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अब PF अकाउंट बनाएगा आपको करोड़पति, सरकार करने जा रही ये नियम लागू

EPFO account Update: वैसे तो भविष्य निधि खाते (EPFO account) के बारे में सभी को ज्यादातर जानकारी है. लेकिन हाल फिलहाल न्यू वेज कोड (new wage code) को लेकर चर्चाएं तेज हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 12 Jan 2022, 09:55:10 PM
EPFO

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • निजी सेक्टर में काम करने वाले लोगों को मिलेगी बड़ी राहत
  • न्यू वेज कोड लागू होने की चर्चाएं हुए तेज 
  • रिटायरमेंट तक पीएफ अकाउंट में जमा हो जाएंगे करोड़ों रुपए

नई दिल्ली :

EPFO account Update: वैसे तो भविष्य निधि खाते (EPFO account) के बारे में सभी को ज्यादातर जानकारी है. लेकिन हाल फिलहाल न्यू वेज कोड (new wage code) को लेकर चर्चाएं तेज हैं. बताया जा रहा है कि सरकार (Modi government)जल्द ही न्यू वेज कोड़ (New Wage Code Update) लागू करने वाली है. यदि ऐसा हुआ तो निजी क्षेत्र (private sector) में काम कर रहे लोगों की चांदी हो जाएगी. क्योंकि वे भी सरकारी कर्मचारी की तरह रिटायरमेंट के दौरान पीएफ अकाउंट से करोड़ों रुपए निकाल सकेंगे. क्योंकि ये कानून लागू होने के बाद  कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलने वाली है. हालाकि केंद्र सरकार (central government)की ओर से इस बारे में अबतक कोई घोषणा तो नहीं हुई है, लेकिन सरकार इसके संकेत दे चुकी है. जिससे देश के करोड़ों कर्मचारियों को सीधा फायदा मिलने वाला है.

यह भी पढ़ें : Scholarship Update: इन बच्चों का स्कॅालरशिप आना शुरु, इस दिन चैक करें बैलेंस

कैसे मिलेगी राहत ?
नए वेज कोड में कहा गया है कि कर्मचारी की बेसिक सैलरी उसकी CTC के 50 परसेंट से कम नहीं होगी. इसका असर कर्मचारी के EPF (Employees Provident Fund) की रकम पर भी होगा. कर्मचारी और कंपनी हर महीने बेसिक सैलरी का 12-12 परसेंट योगदान PF में देंगे. यानि नए नियमों के तहत ज्यादा पैसा कर्मचारी के खाते में जमा होगा. जो रिटायरमेंट तक करोड़ों में पहुंच जाएगा. इसलिए रिटायमेंट के दौरान निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी भी पीएफ अकाउंट से अच्छा-खासा पैसा निकाल सकेंगे.

क्या कहता है EPFO का नियम
EPFO नियमों के मुताबिक अगर आप PF का पूरा पैसा निकालते हैं तो उस पर टैक्स नहीं लगता है. इसलिए नया वेज कोड लागू होने के बाद जब बेसिक सैलरी 50 परसेंट से ऊपर होगी और उस पर PF योगदान कटेगा तो PF फंड भी ज्यादा होगा. यानी जब कर्मचारी रिटायर होगा तब उसके पास पहले के मुकाबले ज्यादा PF बैलेंस होगा.  आपको बता दें कि न्यू वेज कोड लागू होने के बाद लगभग 66 फीसदी ज्यादा कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में जमा होगा. जिसका ब्याज भी ज्यादा मिलेगा.

First Published : 12 Jan 2022, 09:55:10 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.