logo-image

Scholarship Update: इन बच्चों का स्कॅालरशिप आना शुरु, इस दिन चैक करें बैलेंस

Scholarship Update 2021: अगर भी पढ़ाई कर रहे हैं और आपने यूपी स्कॅालशिप (Scholarship List) के लिए आवेदन कर रखा है ये तो खबर आपके लिये है. क्योंकि प्रदेशभर में स्कॅालरशिप किन-किन बच्चों को मिलनी है. इसकी लिस्ट तैयार हो चुकी है. कुछ ही दिन बाद खातों मे

Updated on: 12 Jan 2022, 08:42 PM

highlights

  • समाज कल्याण विभाग ने लिस्ट डाली इंटरनेट पर 
  • अपना नाम देखने के लिए अपनाएं ये तरीका 
  • आचार संहिता की वजह से खाते में पैसा नहीं हो सका ट्रांसफर 

नई दिल्ली :

Scholarship Update 2021: अगर भी पढ़ाई कर रहे हैं और आपने यूपी स्कॅालशिप (Scholarship List) के लिए आवेदन कर रखा है ये तो खबर आपके लिये है. क्योंकि प्रदेशभर में स्कॅालरशिप किन-किन बच्चों को मिलनी है. इसकी लिस्ट तैयार हो चुकी है. कुछ ही दिन बाद खातों में पैसा आना शुरु हो जाएगा. हालाकि सरकार चाहती थी कि स्टूडेंट्स की वजीफे की धनराशि जनवरी में ही ट्रांसफर (transfer in january)कर दी जाए. लेकिन चुनाव के ऐलान के बाद विराम लग गया. समाज कल्याण (social welfare) के अधिकारियों के मुताबिक इसके बावजूद भी स्कॅालरशिप  (Scholarship) का पैसा रिलीज करने के लिए कहा गया है. हो सकता है जनवरी के अंत तक पैसा लाभार्थियों के खाते में भेज दिया जाए.

यह भी पढ़ें : e-shram card की दूसरी किस्त को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन जारी होगी किस्त

आपको बता दें कि ज्यादातर स्टूडेंट्स की स्कॅालरशिप के पैसे पहले ही उनके खाते में ट्रांसफर कर दिये जाएं, लेकिन कुछ उच्च शिक्षा के  स्टूडेंट्स के खाते में स्कॅालरशिप का पैसा नहीं पहुंच सका है. विभागीय जानकारी के मुताबिक पैसा रिलीज करने के आदेश आचार संहिता से पहले ही मिल चुके थे. इसलिए जनवरी के अंत तक खाते में पैसा भेज दिया जाएगा. हालाकि चुनाव के चलते संबंधित अधिकारियों की ड्यूटी चुनाव के काम में लगने के चलते पैसा भेजने में देरी हो रही है. अधिकारियों का कहना है कि इस समय वे अपना मूल काम नहीं कर पा रहे हैं. इसलिए स्टूडेंट्स का की स्कॅालरशिप टाइम से नहीं पहुंट सकी.

कुछ आवेदन हुए रिजेक्ट
आपको बता दें कि वैसे तो यूपी सरकार हर बच्चे की स्कॅालरशिप देती है, लेकिन इसके बावजूद भी कुछ बच्चों के फार्म में दिक्कत थी. जिसके बाद उनके आवेदन रिजेक्ट हो गए हैं. ऐसे बच्चों को परेशान होने की जरुरत नहीं है. वे अपने संबंधित स्कूल के कार्यालय में जाकर अपने आवेदन फिर से कर सकते हैं. किन बच्चों का लिस्ट में नाम नहीं है. ये लिस्ट भी आपको स्कूल कार्यालय से पता चल जाएगा. हालाकि बताया जा रहा है कि अभी एक लिस्ट और जारी होने वाली है. कुछ छूटे बच्चों के नाम उस लिस्ट में होने की पूरी संभावनाएं  है.