logo-image

यहां 25 रुपए सस्ता मिलेगा पेट्रोल, CM ने एप किया लॅान्च

Petrol Subsidy: पेट्रोल की आसमान छूती कीमतों को देखते हुए झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार (Hemant Soren government of Jharkhand)ने पेट्रोल पर सब्सिडी (Petrol Subsidy)देने का फैसला तो पहले ही कर लिया था.

Updated on: 22 Jan 2022, 10:15 PM

highlights

नई दिल्ली :

Petrol Subsidy: पेट्रोल की आसमान छूती कीमतों को देखते हुए झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार (Hemant Soren government of Jharkhand)ने पेट्रोल पर सब्सिडी (Petrol Subsidy)देने का फैसला तो पहले ही कर लिया था. शनिवार को सरकार की और से एप लॅांच (app launch)किया गया है. आपको बता दें कि झारखंड में 26 जनवरी से टूव्हीलर्स चालकों (two wheelers drivers)को प्रति लीटर पेट्रोल पर 25 रुपए सब्सिडी (25 rupees subsidy)देने की प्लानिंग है. राज्य सरकार शुरुआती और जरूरी तैयारियों में जुटी हुई है. इस योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को कुछ अहम काम करने होंगे. योजना का लाभ लेने वालों को सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जिन पात्र लोगों का रजिस्ट्रेशन होगा वे ही इस स्कीम का लाभ ले सकेंगे. आपको बता दें इस तरह की स्कीम चलाने वाला झारखंड देश का पहला राज्य है.

यह भी पढ़ें : Electric वाहन खरीदने वालों को मिलेगी इतनी छूट, दिल्ली सरकार की घोषणा

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार के दिन इस बाबत (CMSUPPORTS)नाम से ऐप लॉन्च किया है. झारखंड के राशन कार्डधारक इस योजना का लाभ उठाने के लिए इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. साथ ही सरकारी वेबसाइट (http://jsfss.jharkhand.gov.in) पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. इस योजना का लाभ केवल वे राशनकार्ड धारक ले सकते हैं जिन्हें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना या राज्य खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ मिल रहा है. 

इतनी मिलेगी सब्सिडी
राज्य सरकार की इस योजना के लागू हो जाने के बाद आम आदम को काफी राहत मिलने वाली है. बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत पात्र लोगों को प्रतिलीटर पेट्रोल पर 25 रुपये का सब्सिडी दिया जाएगा. हालांकि यह सब्सिडी प्रति महीने केवल 10 लीटर पेट्रोल के लिए ही होगा. यानि एक टूव्हीलर चालक के प्रतिमाह 250 रुपए बचेंगे. आपको बता दें कि सब्सिडी आपके बैंक बैंक अकाउंट में पहुंचेगी. पेट्रोल पंप पर आपको पूरा भुगतान करना होगा.