logo-image

यहां 30 रुपये प्रति लीटर सस्ते में मिल रहा पेट्रोल, लोग बेफिक्र करा रहे टंकी फुल

petrol prize: सरकार ने हाल में पेट्रोल-डीजल से एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) को कम करके जनता को राहत दी है. लेकिन इसके बावजूद भी अभी पेट्रोल-डीजल के रेट आम आदमी की पहुंच से बहुत दूर हो गए हैं.

Updated on: 27 May 2022, 10:31 PM

नई दिल्ली :

petrol prize: सरकार ने हाल में पेट्रोल-डीजल से एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) को कम करके जनता को राहत दी है. लेकिन इसके बावजूद भी अभी पेट्रोल-डीजल के रेट आम आदमी की पहुंच से बहुत दूर हो गए हैं. क्योंकि अभी भी देश के अधिकतक हिस्सों में पेट्रोल 100 रुपए के पार ही है. इसी के चलते प्रधानमंत्री मोदी स्वयं भी राज्यों से वैट (Vat) कम करने की अपील कर चुके हैं. आपको बता दें कि देश में 27 मई के भाव पर गौर करें तो सबसे महंगा Petrol महाराष्ट्र के परभणी में 114.38 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. क्योंकि महाराष्ट्र (Maharashtra) में पेट्रोल पर ज्यादा वैट वसूला जाता है, इसके अलावा राजस्थान में भी पेट्रोल दूसरे राज्यों के मुकाबले ज्यादा महंगा मिलता है. क्योंकि यहां की राज्य सरकार ने भी पेट्रोल पर ज्यादा Vat लगाकर रखा है.

यह भी पढ़ें : IRCTC: अब रेलवे कराएगा कश्मीर की हसीन वादियों की सैर, ये है IRCTC का टूर कार्यक्रम

यहां है सस्ता पेट्रोल 
वहीं अगर देश में सबसे सस्ता पेट्रोल की बात करें तो पोर्ट ब्लेयर (Port Blair) में महज 84.10 रुपये लीटर बिक रहा है. अंडमान और निकोबर द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands Petrol Price) में भी यही भाव पेट्रोल का है. क्योंकि यहां की राज्य सरकार पेट्रोल पर बहुत कम VAT वसूल रही है. आंकडों के मुताबिक महाराष्ट्र से पोर्ट ब्लेयर व अंडमान निकोबार में लगभग 30.28 रुपए सस्ता पेट्रोल बिक रहा है. आपको  बता दें कि इन राज्यों में पेट्रोल पर केवल 4.74 रुपये लीटर बतौर टैक्स (Vat) वसूला जाता है. इसलिए यहां पेट्रोल की कीमत इतनी कम है. इसलिए यहां की जनता पर पेट्रोल के ज्यादा भाव होने का कोई असर नहीं पड़ रहा है.

आपको बता दें कि टैक्स के तौर पर पेट्रोल पर केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) और राज्य सरकारें वैट (Vat) वसूलती है. पिछले हफ्ते पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद अब पेट्रोल पर 19.90 और डीजल पर 15.80 रुपये एक्साइज ड्यूटी लग रहा है. इससे पहले सरकार पेट्रोल पर 27.90 और डीजल पर 21.80 रुपए एक्साइज ड्यूटी के रूप में वसूल रही थी. जिसे सरकार ने घटा दिया है. जिसके चलते पेट्रोल के लगभग 10 रुपए व डीजल के 7 रुपए कम हो गए हैं. यदि राज्य उक्त राज्यों की तहर वैट कम कर दें तो यहां भी कीमत 84 रुपए प्रति लीटर होने में टाइम नहीं लगेगा.