logo-image

Petrol-Diesel Price Cut: खुशखबरी, 11 रुपए तक कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें वजह

Petrol-Diesel Price Cut: जल्द ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी कटौती देखी जा सकती है, जानें इसकी पीछे की बड़ी वजह

Updated on: 24 Jan 2024, 12:01 PM

New Delhi:

Petrol-Diesel Price Reduce: वाहन चालकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल इस वर्ष आम चुनाव होना है. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले वाहन चालकों को एक बड़ी राहत मिल सकती है. दरअसल पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी होने की संभावना बन रही है. यही नहीं चुनाव से पहले पेट्रोल और डीजल के दाम 11 रुपए तक कम हो सकते हैं. जी हां एक दो नहीं बल्कि 11 रुपए तक की कमी वाहन चालकों के लिए बड़ी राहत साबित हो  सकती है. आप सोच रहे होंगे आखिर इन कीमतों में इतनी कमी की वजह क्या है. आइए जानते हैं कि आखिर पेट्रोल-डीजल की कीमतें क्यों कम हो सकती हैं. 

इस वजह से कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
एक रिपोर्ट की मानें तो आने वाले दिनों में कच्चे तेल के दामों में अच्छा खासी कटौती होने की संभावना है. यही वजह है कि इस कमी को देखते हुए भारतीय तेल कंपनियां भी मुनाफे में कमी कर देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट ला सकती हैं. ये गिरावट 6 से लेकर 11 रुपए तक संभव है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ICRA लिमिटेड ग्रुप के चीफ गिरीश कुमार कदम ने अनुमान जताया है कि अंतरराष्ट्रीय उत्पाद की तुलना में OMC को प्रॉफिट पेट्रोल पर 11 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 6 रुपए प्रति लीटर ज्यादा होगा. ऐसे में इतनी कमी दामों में की जा सकती है. उन्होंने ये भी कहा कि सितंबर 2023 में लाभ में कमी के बाद भी कुछ महीनों में पेट्रोल के बिजनेस मार्जिन में सुधार देखने को मिला है. ऐसे ही हालात बीते अक्टूबर के बाद डीजल बिजनेस में भी देखने को मिले हैं. 

यह भी पढ़ें - EPFO का बड़ा अपडेट, अब आधार कार्ड नहीं होगा डेट ऑफ बर्थ प्रूफ

जानकारों की मानें तो कच्चे तेल के दाम स्थिर भी बन रहे तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है. मौजूदा समय में कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल के नीचे ही बनी हुई हैं. 

पेट्रोल-डीजल के मौजूदा दाम
पेट्रोल-डीजल की मौजूदा कीमतों की बात करें तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल- 96.72 रुपए प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 89.62 रुपए प्रति लीटर है. वहीं मुंबई में पेट्रोल- 106.31 और डीजल 94.27 रुपए प्रति लीटर है. चेन्नई में पेट्रोल- 102.63 और डीजल 94.24 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता की बात करें तो यहां पर पेट्रोल- 106.03 और डीजल 92.76 प्रति लीटर है.