logo-image

Petrol-Diesel Price:अब इतनी हो जाएगी पेट्रोल-डीजल कीमत, सरकार लेने जा रही ये बड़ा फैसला?

उत्पाद शुल्क घटने के बाद भी देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) की कीमतें आसमान छू रही हैं. इसके लिए सरकार ने नया तोड़ निकाला है.

Updated on: 07 Dec 2021, 07:38 PM

highlights

  • हाल ही में सरकार ने पेट्रोल-डीजल से उत्पाद शुल्क घटा दिया था
  • जिसके बाद कीमत लगभग पूरे देश में स्थिर हैं 
  • लेकिन अगर ऐसा हुआ तो बस इतनी रह जाएगी पेट्रोल-डीजल कीमत ?

नई दिल्ली :

उत्पाद शुल्क घटने के बाद भी देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) की कीमतें आसमान छू रही हैं. इसके लिए सरकार ने नया तोड़ निकाला है. यदि ये हुआ तो देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों से मुश्किलों में पड़ें ग्राहकों को काफी हद फायदा हो जाएगा. आपको बता दें कि (Petrol-Diesel Price To Drop) हाल ही मे केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाने के बाद पिछले 26 दिनों से कीमतें स्थिर हैं. लेकिन इसके बावजूद भी कीमतें काफी ज्यादा हैं. लोग इनसे परेशान हैं और चाहते हैं कि किसी तरह से बढ़े हुए पेट्रोल-डीजल के दामों से छुटकारा मिल सके.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने की PMKSN की दसवीं किस्त जारी, जानें किसे मिलेंगे 4000 रूपए

आपको बता दें कि ऐसे में एक अच्छी खबर यह है कि अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट आती रही तो आने वाले दिनों में देश के भीतर पेट्रोल और डीजल के दाम घट सकते हैं. नवंबर के दौरान वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतें लगभग 80-82 डॉलर प्रति बैरल के दायरे में रहीं. हालांकि, बीते शुक्रवार को कच्चे तेल की कीमतों में करीब 4 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट आई. सरकार का मानना है कि यदि ऐसे ही कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आती रही तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में काफी कटौती हो जाएगी.

स्थिर हैं पेट्रोल-डीजल के दाम 
पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में 5 नवंबर से कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह अपरिवर्तित बनी हुई हैं. पेट्रोल और डीजल की स्थिर कीमतें उत्पाद शुल्क में क्रमशः 5 रुपये प्रति लीटर और 10 रुपये प्रति लीटर की कमी के बाद आईं. इसके बाद कई राज्यों ने इन पर लगने वाले VAT को भी घटाया था, जिससे लोगों को डबल राहत मिली थी. हालाकि देश के लोग आज भी जितनी कीतम है उसे वहन करने करने अक्षम हैं, जिसके चलते सरकार के नए फार्मुले की राह तक रहे हैं. अब देखना ये है कि कब तक सरकार फ्यूल के दाम करने का कोई तरीका निकालेंगे.