News Nation Logo

Petrol Diesel का गेम ओवर, 28 सितंबर को दिल्ली में लॅान्च होगी पहली Flex-Fuel Car

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 16 Sep 2022, 08:29:31 AM
petrol 1 75

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पहली Flex-Fuel Car को टोयोटा कंपनी करने जा रही लॅान्च 
  • महंगा पेट्रोल-डीजल खरीदने से मिलेगी मुक्ति, प्रति किमी की कॅास्ट हो जाएगी कम 

नई दिल्ली :  

Flex-Fuel Car: महंगे पेट्रोल-डीजल से तंग आ चुके लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि 28 सितंबर को दिल्ली में  (Flex-Fuel Car) की लॅान्चिंग होने वाली है. देश की पहली  (Flex-Fuel Car) टोयोटा कंपनी करने जा रही है. यही नहीं, जानकारी के मुताबिक लॅान्चिंग  देश के सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के हाथों होना तय किया गया है. इसके संकेत उन्होने ACMA के संबोधन में दे दिये थे. देश वैकल्पिक ईंधन की कार लॅान्च  करने के पीछे सरकार का उद्देश्य महंगे पेट्रोल-डीजल की खपत को कम करना ही है. ताकि प्रदूषण के साथ-साथ लोगों को आर्थिक नुकसान से भी बचाया जा सके. क्योंकि रोजाना बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों से हर कोई परेशान है.

यह भी पढ़ें : कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, बेसिक सैलरी में होगा 8,000 रुपए का इजाफा

आपको बता दें कि 2021 जून में ही परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने फ्यूल फ्लेक्स चलित कार के संकेत दिये थे. साथ ही इसकी विशेषता भी सार्वजनिक की थी. उन्होने बताया था कि ये ईंधन भारत की अर्थव्यवस्था को भी मजबूत करेगा इसमें कोई संदेह नहीं है. उन्होने कहा था कि "भारत में 35 प्रतिशत प्रदूषण जीवाश्म ईंधन (fossil fuel) से चलने वाली गाड़ियों की वजह से होता है". उसी वक्त उन्होने बताया थी कि उनकी कार निर्माता कंपनियों से बात चल रही है. देश को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जल्द ही देश में वैकल्पिक ईंधन पर चलने वाली कार देश में लाई जाएंगी. 

जानकारी के मुताबिक सरकार ने 2022 तक 10 फीसदी इथेनॉल ब्‍लेंडिंग और 2030 तक 20 फीसदी इथेनॉल ब्लेंडिंग का लक्ष्‍य भी  रखा है. फिलहाल जानकारी है कि टोयोटा कंपनी पहली फ्लेक्स कार इंजन की कार लॅान्च करने वाली है. इसके बाद देश में इन कारों का बूम आएगा. पेट्रोल-डीजल से निजात पाने के लिए ये कार बहुत ही उपयोगी साबित होने वाली है. एक्सपर्ट का मानना है कि इसकी प्रति किमी लागत भी बहुत ही कम आने वाली है.  हालाकि कार की लॅान्चिंग है. आम लोगों के लिए मार्केट में कब तक कार उपलब्ध हो जाएगी इसकी कोई जानकारी अभी तक नहीं आई है.

First Published : 16 Sep 2022, 08:28:20 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.