logo-image

कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, बेसिक सैलरी में होगा 8,000 रुपए का इजाफा

7th pay commission: सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees)को दिवाली से पहले शानदार तोहफा देने की प्लानिंग की है. बताया जा रहा है कि सरकर फिटमेंट फेक्टर (fitment factor) बढ़ाने पर विचार कर रही है.

Updated on: 15 Sep 2022, 09:07 AM

highlights

  • सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा देने का बनाया प्लान 
  • अक्टूबर माह के दूसरे सप्ताह में बेसिक सैलरी बढ़कर हो जाएगी 26,000 रुपए 
  • दिवाली से पहले फिटमेंट फेक्टर बढ़ाने पर विचार कर रही सरकार 

नई दिल्ली :

7th pay commission: सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees)को दिवाली से पहले शानदार तोहफा देने की प्लानिंग की है. बताया जा रहा है कि सरकर फिटमेंट फेक्टर (fitment factor) बढ़ाने पर विचार कर रही है. जिसके बाद कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़कर 26000 रुपए हो जाएगी. आपको बता दें कि अभी तक कर्मचारियों को बेसिक सैलरी (basic salary)18 हजार रुपए मिलती है. सूत्रों का दावा है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में सरकार ये घोषणा कर सकती है. क्योंकि संबंधित मामले में सभी उच्चाधिकारियों से विभाग राय ले चुका है. आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले  से लाखों कर्मचारियों की चांदी होने वाली है. क्योंकि बेसिक सैलरी बढ़ने से इन टेक इन सैलरी में काफी इजाफा देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें : LIC लाया है नई पॉलिसी, एक बार निवेश करने पर जीवनभर मिलेगी 12000 रुपए पेंशन

दरअसल, अभी तक केन्द्रीय कर्मचारियों को बेसिक सैलरी के तौर पर 18000 रुपए मिलते हैं. लेकिन दिवाली से पहले बेसिक सैलरी को बढ़ाकर 26000 रुपए करने की सरकार तैयारी कर ही है. यानि यदि आप केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो आपके खाते में सालाना 96  हजार रुपए बढ़कर आएंगे. आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 2.57 फीसदी की दर से फिटमेंट फैक्टर के तहत सैलरी दी जाती है. जिसे बढ़ाकर 3.68  प्रतिशत करने की सरकार तैयारी कर रही है.  इसी आधार पर डीए का भी फायदा मिलेगा क्योंकि महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी पर ही निर्भर करता है. यानि आपकी इन हैंड सैलरी पर इसका सीधा फायदा मिलेगा.

आपको बता दें कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक पिछले साल ही डीए में बढोतरी की घोषणा कर दी गई थी. जिसे 11 प्रतिशत बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया था. लेकिन खबर है कि इस बार भी डीए में 3 फीसदी की बढोतरी की जानी है. हालाकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हो पाई है. जानकारी के मुताबिक दिवाली से पहले सरकार कर्मचारियों को अच्छी खबर सुनाने वाली है. जिससे लाखों कर्मचारियों की दिवाली अच्छी मनेगी.