logo-image

LIC लाया है नई पॉलिसी, एक बार निवेश करने पर जीवनभर मिलेगी 12000 रुपए पेंशन

lic new policy: आज के समय में हर कोई अपनी हेल्थ और परिवार के लिए कितना कुछ करता है. लोग कई तरह की बीमा पॉलिसी लेते हैं. अपना आने वाला जीवन आसानी से बीताने के लिए पेशन स्कीम में आवेदन करते हैं.

Updated on: 15 Sep 2022, 08:20 AM

नई दिल्ली :

lic new policy: आज के समय में हर कोई अपनी हेल्थ और परिवार के लिए कितना कुछ करता है. लोग कई तरह की बीमा पॉलिसी लेते हैं. अपना आने वाला जीवन आसानी से बीताने के लिए पेशन स्कीम में आवेदन करते हैं. अगर आप भी अपने आने वाले कल के लिए पेंशन की कोई पॉलिसी देख रहे हैं तो LIC आपके लिए एक खास स्कीम लाई है. LIC ने हाल ही में अपनी सरल पेंशन योजना (Saral Pension Scheme)की शुरुआत की है. इस पॉलिसी में धारक को सिंगल प्रीमियम का भुगतान करना होता है. जिसका मतलब है कि सिर्फ एक बार प्रीमियम देकर पॉलिसी धारक जीवनभर पेंशन का लाभ उठा सकता है. 

यह भी पढ़ें : अब जरूरी दवाओं की लिस्ट में शामिल हुई ये 34 दवाएं, 350 विशेषज्ञों ने लगाई मुहर

इस पॉलिसी में आपको दो ऑपशन्स मिलते हैं. सिंगल लाइफ पॉलिसी और ज्वाइंट लाइफ पॉलिसी. सिंगल लाइफ पॉलिसी एक ही व्यक्ति के नाम पर होती है. पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम नॉमिनी को वापस कर दी जाती है जब्कि ज्वाइंट पॉलिसी पति-पत्नी के नाम पर होती है. पति-पत्नी दोनों की मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम नॉमिनी को दे दी जाती है. 

कैसे करें आवेदन ?
इस स्कीम के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो ही माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको बैंक या इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा. इसके अलावा आगर ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बैंक या नजदीकी इंश्योरेंस कपंनी के दफ्तर में जाकर फीजिकल फॉर्म भरना होगा. इसके बाद आपसे जरूरी दस्तावेजों की मांग की जाएगी. 

कौन से दस्तावेज़ों से होगा आवेदन ? 
पॉलिसी के लिए आपको आधार कार्ड, बैंक खाता, राशन कार्ड, एड्रैस प्रूफ, इनकम प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर चाहिए. 
कितनी राशि पर मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा? इस स्कीम में आपको सालाना कम से कम 12 हजार रुपए की पेंशन मिलेगी, हालांकि पॉलिसी की कोई अधिकतम मुल्य सीमा नहीं है. LIC कैलकुलेटर के हिसाब से अगर आपकी उम्र 42 साल है और आप 30 लाख की पॉलिसी लेते हैं तो आपको हर महीने 12,388 रुपए की पेंशन मिलेगी.