logo-image

5 रुपए पेट्रोल और 3 रुपए सस्ता हुआ डीजल, सरकार ने घटाया वैट

Petrol-Diesel Price Today: महाराष्ट्र में नवगठित भाजपा गठबंधन सरकार में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमत को लेकर बड़ा फैसला किया है. जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल पांच रुपए और डीजल पर 3 रुपए वैट घटाने का फैसला

Updated on: 14 Jul 2022, 05:08 PM

नई दिल्ली :

etrol-Diesel Price Today: महाराष्ट्र में नवगठित भाजपा गठबंधन सरकार में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमत को लेकर बड़ा फैसला किया है. जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल पांच रुपए और डीजल पर 3 रुपए वैट घटाने का फैसला किया है. जिसके बाद वहां के लोगों को आज से घटी हुई दरों पर पेट्रोल-डीजल उपलब्ध हो जाएगा. हालाकि देश के अन्य राज्यों में कीमत स्थिर रहेगी. आपको बता दें कि शिवसेना सरकार में महाराष्ट्र में वैट कम नहीं किया गया था. जिसके चलते बीजेपी शासित राज्यों की तुलना में वहां पेट्रोल-डीजल के दाम ज्यादा थे. सरकार गठन के बाद शिंदे सरकार ने सबसे पहले पेट्रोल-डीजल के रेट नियंत्रण करने के लिए वैट घटाने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें : Booster Dose: 15 जुलाई से फ्री में लगवाएं बूस्टर डोज, PM मोदी ने किया Tweet

आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए है जबकि डीजल की कीमत 89.62 रुपए प्रतिलीटर है. वहीं, मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपए और डीजल की कीमत 97.28 रुपए प्रतिलीटर है. दक्षिण भारत के सबसे बड़े शहर चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपए है और 94.28 रुपए प्रति लीटर पर बना हुआ है. कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपए और डीजल की कीमत 92.75 रुपए प्रतिलीटर है. 

आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने आज जनता को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल कम करने का फैसला किया जो आधी रात 12 बजे के बाद से लागू होगा 5 रुपए सीधे पेट्रोल के दाम करने से पेट्रोल कल से 106.35 रुपए में मिलेगा. साथ ही डीजल 94.28 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से आज रात 12 बजे के बाद मिलेगा. वहीं देश के अन्य प्रमुख शहरों में पेट्रोल के दाम राजधानी लखनऊ में एक लीटर पेट्रोल 96.57 रुपए पर मिल रहा है जबकि डीजल 89.76 रुपए प्रतिलीटर बिक रहा है.