logo-image

Booster Dose: 15 जुलाई से फ्री में लगवाएं बूस्टर डोज, PM मोदी ने किया Tweet

Corona Booster Dose: लगातार बढ़ रहे कोरोना केसों को लेकर एक बार फिर देश में भय का माहौल है. लेकिन इस बीच सरकार ने लोगों खुशखबरी दी है. केन्द्र सरकार 18+ नागरिकों को कोरोना की बूस्‍टर डोज (Covid-19 Booster Dose) फ्री लगवाने की घोषणा कर दी है.

Updated on: 14 Jul 2022, 04:44 PM

highlights

  • एक बार फिर रफ्तार पकड़ रहा कोरोना 
  • सरकार ने बुस्टर डोज को लेकर की अहम घोषणा 
  • अब पूरे देश में बुस्टर डोज लगेगी बिल्कुल फ्री 

नई दिल्ली :

Corona Booster Dose: लगातार बढ़ रहे कोरोना केसों को लेकर एक बार फिर देश में भय का माहौल है. लेकिन इस बीच सरकार ने लोगों खुशखबरी दी है. केन्द्र सरकार 18+ नागरिकों को कोरोना की बूस्‍टर डोज (Covid-19 Booster Dose) फ्री लगवाने की घोषणा कर दी है. अभी तक बुस्टर डोज के लिए पैसे चुकाने का प्रावधा है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ऐलान करते हुए कहा कि अब 18 साल से अधिक आयु के नागरिकों को बूस्‍टर डोज फ्री (Covid Booster Dose Free) में लगाया जाएगा. स्वयं प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विट कर देश के लोगों के साथ ये जानकारी साझा की है.

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: इंतजार खत्म, अब 3 अगस्त को खाते में क्रेडिट होंगे 40,968 रुपये

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आजादी के अमृत काल के अवसर पर सरकार ने बड़ा फैसला किया. अब 15 जुलाई 2022 से अगले 75 दिनों तक 18 वर्ष से 59 साल के नागरिकों को मुफ्त में बूस्टर डोज दी जाएगी. लोग कोरोना वैक्‍सीन के पहले दो डोज की तरह से ही बूस्‍टर डोज भी लगवा सकेंगे. सरकार की उम्‍मीद है कि उसके इस फैसले देश में कोविड बूस्‍टर डोज लगवाने वालों की संख्‍या बढ़ेगी. उन्होने कहा सरकार ने जिस प्रकार दोनों कोरोना डोज पहले लगवाई थी. ठीक उसी प्रकार बूस्टर डोज भी बिल्कुल फ्री ऑफ कॅास्ट लगवाई जाएगी. बूस्टर डोज लगवाने के लिए भी आपके अपने नजदीकि स्वास्थ्य केन्द्र पर संपर्क करना होगा.

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब तक 60 साल या उससे अधिक आयु के लोगों और फ्रंटलाइन वर्कर्स में से 26 फीसदी ने बूस्टर डोज लगवा ली है. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से कोरोना के संक्रमण के मामलों में तेजी देखने को मिली है. साथ ही एक वर्ग की यह डिमांड है कि कोरोना के संक्रमण को ध्‍यान में रखते हुए बूस्‍टर डोज 18-45 साल के नागरिकों के लिए फ्री कर देना चाहिए, इन्ही सब बातों का संज्ञान लेते हुए सरकार ने बूस्टर डोज फ्री देने का ऐलान किया है. यही देश के प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं ट्वीट कर इसकी जानकारी लोगों से साझा की है.