logo-image

Urgent Passport: पां​च दिन के अंदर बन जाएगा पासपोर्ट, सिर्फ आधार कार्ड से चलेगा काम  

Urgent Passport: अगर आपको जल्द ही विदेश यात्रा पर निकलना है और आपके के पास पासपोर्ट नहीं है तो अब चिंता वाली कोई बात नहीं है.

Updated on: 18 Feb 2023, 01:36 PM

highlights

  • आईडी प्रूफ और ऐड्रेस प्रूफ जैसे तमाम दस्तावेजों की जरूरत नहीं
  • पासपोर्ट वेरिफिकेशन को लेकर एक खास सेवा आरंभ की
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस सुविधा को लांच किया

 

 

 

 

नई दिल्ली:

Urgent Passport: अगर आपको जल्द ही विदेश यात्रा पर निकलना है और आपके के पास पासपोर्ट नहीं है तो अब चिंता वाली कोई बात नहीं है. मात्र  पांच दिनों के अंदर पासपोर्ट आपके घर तक पहुंच जाएगा. इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इस दौरान दस्तावेजों की लिस्टिंग जरूरी नहीं है. आप अपने दस्तावेज ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं. इसके साथ ही, आईडी प्रूफ और ऐड्रेस प्रूफ जैसे तमाम दस्तावेजों की जगह सिर्फ आधार कार्ड से काम चल सकेगा.

गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने दिल्ली में पासपोर्ट वेरिफिकेशन को लेकर एक खास सेवा आरंभ की है. इस नाम एमपासपोर्ट सेवा (mPassport Seva) है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस सुविधा को लांच किया है. इस नई सुविधा के तहत आपका पासपोर्ट मात्र पांच दिन में सत्यापित ​होकर घर तक पहुंच जाएगा. नए सिस्टम की मदद से साधारण पासपोर्ट के लिए सत्यापन में 15 दिन के समय को काफी कम कर देगा. इस वजह से पासपोर्ट की प्रोसेसिंग में समय बचेगा. ये और आसान हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें: Nikki murder case: निक्की के हत्यारे साहिल का कबूलनामा, पिता के दबाव में आकर पत्नी को मारा

यूजर को पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर पं​जीकृत कराना

एमपासपोर्ट सेवा (mPassport Seva) एक ऑनलाइन प्रक्रिया है, इसे दिल्ली में रहने वाले लोग अपने मोबाइल, कंप्यूटर या टैबलेट का उपयोग करके एक्सेस कर सकेंगे. इसे उपयोग करना आसान है. सबसे पहले यूजर को पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर पं​जीकृत कराना होगा. लॉग इन करके पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना होगा. यहां पर यूजर अपनी सारी जानकारी भर सकता है. इसके बाद अपॉइंटमेंट फीस को भरना होगा. पासपोर्ट केंद्र पर अपॉइंटमेंट बुक करना होगा. अपॉइंटमेंट कन्फर्म होने के बाद यूजर को कुछ डॉक्यूमेंट साथ रखना होगा. इसके लिए अपॉइंटमेंट स्लिप को डाउनलोड करना होगा. इसका प्रिंटआउट निकाल लें. जरूरी डाक्यूमेंट्स संग लेकर पहुंचना होगा.इस तरह से नई ऑनलाइन सेवा दिल्ली पुलिस के बोझ को कम करेगी. अभी तक उन्हें हर दिन करीब दो हजार पासपोर्ट दस्तावेजों को प्रोसस करना होता है. 

कई कामों के लिए पासपोर्ट जरूरी

पासपोर्ट केवल यात्रा के लिए जरूरी नहीं है, बल्कि अन्य कामों के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है. इसका उपयोग पहचान पत्र के ​रूप में भी किया जा सकता है. बैंक अकाउंट खोलने के साथ कई अधिकारिक लक्ष्य के लिए किया जा सकता है.