News Nation Logo

गाय, भैंस, बकरी या मुर्गी पालन के लिए सरकार देती है पैसा, जानिए कैसे उठाएं फायदा?

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Mar 2022, 11:19:59 AM
Pashu Kisan Credit Card Yojana

Pashu Kisan Credit Card Yojana (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • सरकार इस योजना के तहत कम ब्याज पर पशु पालन के लिए कर्ज देती है 
  • योजना के तहत संबंधित पशु के लिए तय राशि 6 बराबर किस्तों में मिलती है
     

नई दिल्ली:  

Pashu Kisan Credit Card: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने समाज के हर तबके के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की हैं. किसानों से लेकर गृहणियों तक के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही हैं. सरकार की ओर से गाय, भैंस, बकरी, भेड़, मु्र्गी पालन करने वालों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत मदद दी जाती है. सरकार की इस योजना के तहत किसानों को सस्ते ब्याज पर कर्ज मिलता है. पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम (Pashu Kisan Credit Card Yojana) के तहत अलग-अलग पशुओं के लिए कर्ज की राशि निर्धारित की गई है. जानकारी के मुताबिक भैंस पालने वाले व्यक्ति को 60,249 रुपये और गाय पालने वाले व्यक्ति को 40,783 रुपये दिए जाने का प्रावधान है. 

यह भी पढ़ें: आम आदमी को बड़ा झटका, 105 रुपये से ज्यादा महंगा हुआ LPG सिलेंडर

किसानों की आय को दोगुना करने का उद्देश्य
वहीं बकरी या भेड़ पालन के लिए 4,063 रुपये और मुर्गी पालने के लिए यह राशि 720 रुपये निर्धारित की गई है. बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड की ही तरह पशु किसान क्रेडिट कार्ड को लॉन्च किया गया है. सरकार इस योजना के तहत कम ब्याज पर पशु पालन के लिए कर्ज देती है. गौरतलब है कि सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने का मकसद किसानों की आय को दोगुना करना है.

इस योजना के तहत संबंधित पशु के लिए तय राशि 6 बराबर-बराबर किस्तों में मिलती है. किसान इस कार्ड को बैंक में डेबिट कार्ड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. योजना के तहत क्रेडिट कार्ड धारक बगैर किसी सिक्योरिटी के 1.6 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. सभी बैंकों के द्वारा पशु पालकों को सालाना 7 फीसदी ब्याज पर कर्ज ऑफर किया जाता है और समय से ब्याज देने पर इसमें 3 फीसदी की छूट भी दी जाती है. 

यह भी पढ़ें: होली के मौके पर घर जाने वाले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, ट्रेन टिकट के लिए नहीं करनी होगी मारामारी

कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
पशु किसान क्रेडिट कार्ड का फायदा उठाने के लिए इच्छुक लाभार्थी को पास के बैंक में जाकर आवेदन करना होगा. आवेदक को आवेदन के लिए सभी जरूरी कागजात के साथ बैंक में फॉर्म को भरना होगा. आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारियों को सावधानीपूर्वक भरकर जरूरी दस्तावेजों के साथ बैंक अधिकारी के पास जमा करना होगा. आवेदन का सत्यापन होने के एक महीने के बाद आवेदक को पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा.

First Published : 01 Mar 2022, 11:15:30 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.